मिलेगी राहत: अब ग्राम पंचायतों के सरपंचों का मानधन बढ़ाने की तैयारी में राज्य सरकार

अब ग्राम पंचायतों के सरपंचों का मानधन बढ़ाने की तैयारी में राज्य सरकार
  • फिलहाल 3 हजार से 5 हजार रुपए तक मिलता है मानधन
  • राज्य मंत्रिमंडल की अगली बैठक में फैसला लिया जाएगा
  • मानधन को बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की जाएगी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश सरकार अब ग्राम पंचायतों के सरपंचों और उपसंरपचों के मानधन को बढ़ाएगी। संरपचों के मानधन में बढ़ोतरी के लिए राज्य मंत्रिमंडल की अगली बैठक में फैसला लिया जाएगा। राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री गिरीश महाजन ने यह जानकारी दी। महाजन ने कहा कि अगले आठ दिनों में मंत्रिमंडल की बैठक होगी। जिसमें सरंपचों के मानधन को बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की जाएगी।

हालांकि महाजन ने यह स्पष्ट नहीं किया कि मानधन की राशि में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी। फिलहाल 2 हजार तक जनसंख्या वाले गांवों के सरपंचों को 3 हजार रुपए, 8 हजार तक आबादी वाले गांवों के सरपंचों को 4 हजार रुपए और 8 हजार से अधिक जनसंख्या वाले सरपंचों को 5 हजार रुपए मानधन प्रदान किया जाता है। जबकि उपसंरपचों को गांवों के जनसंख्या के आधार पर 1 हजार रुपए से 2 हजार रुपए तक मानधन प्रदान किया जाता है। सरकार ने जुलाई 2019 में सरंपचों और उपसरंपचों के मानधन को बढ़ाया था। इससे पहले गत बुधवार को आजाद मैदान में अखिल भारतीय सरपंच परिषद, सरपंच, उपसरपंच, ग्राम पंचायत सदस्य और ग्राम पंचायत कर्मचारियों ने मानधन बढ़ोतरी समेत कई सीटों के लिए आंदोलन किया था।

इन आंदोलनकर्ताओं से राकांपा (शरद) के अध्यक्ष शरद पवार, शिवसेना (उद्धव) के पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले से मुलाकात की थी। जिसमें महाविकास आघाड़ी के तीनों दलों के नेताओं ने आश्वासन दिया था कि महाविकास आघाड़ी की सत्ता आने के बाद सरपंचों के मानधन को बढ़ा दिया जाएगा। आगामी विधानसभा चुनाव अक्टूबर-नवंबर में होने के आसार हैं। इसके मद्देनजर राज्य की महायुति सरकार ने सरपंचों की नाराजगी से बचने के लिए मानधन को बढ़ाने का फैसला लिया है।

Created On :   29 Aug 2024 2:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story