बॉम्बे हाईकोर्ट: बाबा गैंग द्वारा मांडेकर की हत्या में मकोका के तहत गिरफ्तार तेजस पवार को मिली जमानत

बाबा गैंग द्वारा मांडेकर की हत्या में मकोका के तहत गिरफ्तार तेजस पवार को  मिली जमानत
  • पिंपरी चिंचवड में प्रणव मांडेकर की गैंगवार में हत्या का मामला
  • तलेगांव दाभाड़े पुलिस पवार के बाबा गैंग से जुड़े होने के सबूत पेश करने में रही नाकाम

डिजिटल डेस्क, मुंबई. बॉम्बे हाई कोर्ट ने पिंपरी चिंचवाड़ में 2022 में प्रणव मांडेकर की गैंगवार में हुई हत्या में मकोका के तहत गिरफ्तार आरोपी तेजस पवार को जमानत दे दी है। अदालत ने माना कि पुलिस रिकॉर्ड में ऐसा कुछ भी नहीं है, जो यह दर्शाता हो कि याचिकाकर्ता गिरोह का सदस्य है और उसने गिरोह के साथ मिलकर पहले कोई अपराध किया है। तलेगांव दाभाड़े पुलिस याचिकाकर्ता के बाबा गैंग से जुड़े होने के सबूत पेश नहीं कर सकी। न्यायमूर्ति अनिल एस.किलोर की एकलपीठ के समक्ष तेजस पवार की ओर से वकील गणेश गुप्ता की दायर याचिका पर सुनवाई हुई। याचिकाकर्ता के वकील गणेश गुप्ता ने दलील दी कि याचिकाकर्ता का नाम एफआईआर में नहीं था। पांच चश्मदीद गवाहों में से किसी ने भी उसका नाम नहीं लिया है। उसके खिलाफ मकोका के प्रावधानों के तहत कार्रवाई अवैध है। वह जेल में बंद है। इस मामले में जांच पूरी हो चुकी है और आरोप-पत्र दायर किया जा चुका है। इसलिए उसकी हिरासत की आवश्यकता नहीं है। सरकारी वकील ने याचिकाकर्ता की जमानत का विरोध किया और कहा कि अपराध बहुत गंभीर है। उस पर मकोका के प्रावधान लागू हैं।

दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद पीठ ने कहा कि आरोप-पत्र का अवलोकन किया गया है, जिससे यह स्पष्ट है कि किसी भी प्रत्यक्षदर्शी ने याचिकाकर्ता का नाम नहीं लिया, यहां तक कि शिकायतकर्ता ने भी आवेदक का नाम नहीं लिया। याचिकाकर्ता की इसके अलावा पहले से कोई आपराधिक पृष्ठभूमि नहीं है। पुलिस द्वारा उसके गिरोह के साथ संबंध और उनसे संपर्क के बारे में कुछ भी नहीं बताया गया है। इस बात की कोई संभावना नहीं है कि याचिकाकर्ता जमानत पर रिहा होने पर अपराध को दोहराएगा। ऐसे में उसके जमानत के आवेदन स्वीकार किया जाता है।

क्या था पूरा मामला

प्रणव के पिता अनिल मांडेकर ने तलेगांव दाभाडे पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज कराई थी। पुलिस के मुताबिक 6 नवंबर 2022 को रात 9.30 बजे प्रणव मांडेकर पिंपरी चिंचवड के ईदगाह मैदान स्थित कडोलकर कॉलोनी में अपने दोस्तों के साथ बातचीत कर रहा था। इस दौरान उस पर बाबा गैंग के गैंगस्टर कुणाल ठाकुर समेत अन्य सदस्यों ने कोयता से हमला कर प्रणव की हत्या कर दी।

Created On :   30 Jun 2024 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story