कैबिनेट की बैठक: एयर इंडिया की इमारत को जल्द कब्जे में लेगी राज्य सरकार

एयर इंडिया की इमारत को जल्द कब्जे में लेगी राज्य सरकार
  • सरकार ने इमारत के सभी कर्जों और जुर्मानों को माफ किया
  • कैबिनेट की बैठक में हुआ फैसला

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य सरकार बहुत जल्द नरीमन प्वाइंट स्थित प्रतिष्ठित एयर इंडिया की इमारत को अपने कब्जे में ले लेगी। सरकार इसे लेकर तेजी से कदम उठा रही है। एयर इंडिया की इस इमारत के सभी कर्जों और जुर्मानों को माफ करने का फैसला बुधवार को कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया। राज्य सरकार इस इमारत को एक हजार 601 करोड रुपए में खरीदने जा रही है। दरअसल राज्य सरकार का इस इमारत को खरीदने के पीछे का मकसद मंत्रालय के कई विभागों को एक साथ लाना बताया जा रहा है। इस इमारत को खरीदने के बाद राज्य सरकार के सभी विभागों को फिर से एक ही इमारत में समायोजित कर लिया जाएगा।

दरअसल इस इमारत को खरीदने में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दिलचस्पी दिखाई थी। जिसके बाद उन्होंने पिछले साल केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात की थी और महाराष्ट्र सरकार को इस इमारत को बेचने को तरजीह देने का आग्रह किया था। बुधवार को कैबिनेट की बैठक में इस फैसले को मंजूरी दी गई जिसमें इस 23 मंजिला इमारत को जल्द कब्जे में लेने की प्रक्रिया शुरू होगी। यह इमारत 46 हजार 470 वर्ग मीटर में बनी हुई है जिसमें मंत्रालय के कई ऐसे विभागों को वापस लाया जाएगा जो मंत्रालय में आग लगने के बाद दूसरी जगह बिखर गए थे।

राज्य सरकार का एयर इंडिया की इमारत पर कब्जा होने के बाद से प्रतिवर्ष 200 करोड़ से ज्यादा का वह खर्च बच जाएगा जो राज्य सरकार अपने विभागों के लिए किराए में खर्च करती है। इस इमारत को खरीदने से पहले राज्य सरकार ने इमारत के सभी कर्जों और जुर्माने को माफ कर दिया है ताकि इमारत को जल्द से जल्द खाली कराया जा सके। दरअसल भारी आर्थिक संकट से गुजर रही पब्लिक सेक्टर की कंपनी एयर इंडिया ने साल 2018 में इस 23 मंजिला इमारत को बेचने का फैसला किया था जिसे तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने खरीदने में रुचि दिखाई थी। हालांकि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाविकास आघाडी की सरकार में यह प्रक्रिया धीमी पड़ गई थी। यह इमारत साल 1974 में राज्य सरकार की जमीन पर बनी थी।

Created On :   8 Nov 2023 3:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story