सियासत: संजय राऊत बोले - मुख्यमंत्री उम्मीदवार का फैसला चुनाव बाद ही होगा, खड़गे का बीजेपी पर निशाना

संजय राऊत बोले - मुख्यमंत्री उम्मीदवार का फैसला चुनाव बाद ही होगा, खड़गे का बीजेपी पर निशाना
  • मुख्यमंत्री पद मांगने ठाकरे को दिल्ली में गली-गली दौड़ना पड़ रहा है- एकनाथ शिंदे
  • महाराष्ट्र का स्वाभिमान प्रधानमंत्री मोदी के पास गिरवी न रखें, पैसों को ठोकर मारो: मल्लिकार्जुन खड़गे

डिजिटल डेस्क, मुंबई. राकांपा (शरद) अध्यक्ष शरद पवार के चुनाव बाद मुख्यमंत्री तय करने वाले बयान पर अब शिवसेना (उद्धव) सांसद एवं प्रवक्ता संजय राऊत ने सहमति जताई है। राऊत ने गुरुवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि उन्होंने भी शरद पवार का बयान चुना है। लेकिन मैं एक बात साफ कर देना चाहता हूं कि राज्य का मुख्यमंत्री कौन बनेगा, इसका फैसला जनता करेगी। राऊत ने कहा कि शरद पवार ने जो कहा है, वह सच है। सीएम पद के उम्मीदवार का फैसला चुनाव बाद ही होगा। राऊत ने महायुति पर निशाना साधते हुए कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में महाविकास आघाडी को बहुमत मिलने जा रहा है। उन्होंने कहा कि तीनों ही दल मिलकर मुख्यमंत्री के चेहरे पर फैसला बाद में करेंगे। लेकिन इतना तय है कि महायुति की सरकार की महाराष्ट्र से विदाई होने जा रही है। राऊत ने कहा कि जनता के मन में जो चेहरा होगा, वही मुख्यमंत्री बनेगा। लाडली बहन योजना पर निशाना साधते हुए राऊत ने कहा कि राज्य की शिंदे सरकार कभी भी 1 हजार 500 रुपए से ऊपर नहीं जा सकती। गौरतलब है कि बुधवार को शरद पवार ने उद्धव गुट को साफ शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा था कि मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार पर चर्चा चुनाव परिणाम के बाद ही होगी। पवार ने कहा था कि चुनाव के बाद सीटों का संख्या बल ही तय करेगा कि महाआघाडी में मुख्यमंत्री का चेहरा कौन होगा। फिलहाल सीएम फेस को अभी घोषित करने का कोई कारण नहीं है। इससे पहले कांग्रेस ने भी उद्धव गुट के मुख्यमंत्री उम्मीदवार घोषित करने वाली मांग को खारिज कर दिया था।

मुख्यमंत्री पद मांगने ठाकरे को दिल्ली में गली-गली दौड़ना पड़ रहा है- एकनाथ शिंदे

उधर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने उद्धव ठाकरे पर निशाना साधते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के पद के लिए उन्हें दिल्ली में गली-गली दौड़ना पड़ रहा है। शिंदे ने कहा कि शरद पवार और कांग्रेस के नेता उन्हें सीएम बनाने के लिए मना कर चुके हैं लेकिन फिर भी उद्धव दिल्ली दौरा नहीं छोड़ रहे हैं।

महाराष्ट्र का स्वाभिमान प्रधानमंत्री मोदी के पास गिरवी न रखें, पैसों को ठोकर मारो: मल्लिकार्जुन खड़गे

उधर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्य सरकार की ‘मुख्यमंत्री मेरी लाडली बहन योजना' पर निशाना साधा है। गुरुवार को सांगली में राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत प्रत्येक महिला को दिए जा रहे 1 हजार 500 रुपए प्रति महीने पर सवाल उठाते हुए कहा कि राज्य सरकार ने यह योजना ये सोचकर शुरू की है किमहिलाएं उन्हें वोट देंगी? उन्होंने कहा कि आपको जो 2 हजार रुपए हर महीने सरकार दे रही है, क्या आप 2 हजार के लिए अपना स्वाभिमान गिरवी रखेंगी? खड़गे ने कहा कि ऐसे पैसों को ठोकर मारो और एक होकर महाविकास आघाडी की सरकार को चुनकर लाओ। आपको जो चाहिए हम आपको देंगे। वहीं लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा गिरने के मामले में प्रधानमंत्री को महाराष्ट्र के हर व्यक्ति से माफी मांगनी चाहिए।

गुरुवार को सांगली में कांग्रेस के दिवंगत नेता पतंगराव कदम के पुतले के अनावरण के मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि महाराष्ट्र में महाविकास आघाडी मजबूत है। इसे कोई नहीं हिला सकता। तीनों ही पार्टियां मिलकर अच्छा काम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने राज्य की महिलाओं के लिए लाडली बहन योजना शुरू की है, जिसके तहत दो हजार रुपए देने की बात कही है। खड़गे ने कहा कि दो हजार रुपए के लिए आपका स्वाभिमान बिक रहा है। महाराष्ट्र के स्वाभिमान को मोदी के हाथों में गिरवी न रखें। उन्होंने कहा कि राज्य में जब यह सरकार चली जाएगी तो केंद्र की सरकार भी गिर जाएगी। इसके बाद हमारी सरकार आने पर आपको जो चाहिए वह हम देंगे। खड़गे ने प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज सभी के आदर्श हैं, लेकिन जैसे ही मोदी का हाथ उनकी प्रतिमा पर पड़ा तो प्रतिमा ढह गई। उन्होंने गुजरात में पुल का उद्घाटन किया था वहभी गिर गया। अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन किया, वहांपानी रिसनेलगा। इन घटनाओं से महाराष्ट्र और देश का अपमान हुआ है।

महाराष्ट्र की सरकार भ्रष्टाचारियों ने बनवाई

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरते हुए कहा कि मोदी ने शिवाजी महाराज से तो माफी मांग ली है। लेकिन मैं पूछना चाहता हूं कि क्या उन्होंने इसलिए माफी मांगी कि इसमें भ्रष्टाचार हुआ था? क्या आरएसएस के लोगों को इसका कॉन्ट्रैक्ट दिया था? राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को यह बताना चाहिए कि आखिर उन्होंने माफी किस बात के लिए मांगी है। मोदी को महाराष्ट्र के हर व्यक्ति से माफी मांगनी चाहिए। इसके अलावा किसान आंदोलन में 700 किसानों की मौत हो गई, नोटबंदी से उद्योग खत्म हो गए, लाखों लोगों का रोजगार चला गया। इसके लिए भी उन्हें माफी मांगनी चाहिए। राहुल ने कहा कि महाराष्ट्र की सरकार भ्रष्टाचारियों ने बनवाई है, जिसके चलते हर रोज भ्रष्टाचार देखने को मिल रहे हैं।

कार्यक्रम में नहींपहुंचे उद्धव ठाकरे

राकांपा (शरद) अध्यक्ष शरद पवार भी पतंगराव कदम के पुतले के अनावरण के मौके पर मौजूद रहे। हालांकि शिवसेना (उद्धव) पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे इस कार्यक्रम में नहीं पहुंचे। हालांकिउन्हें कार्यक्रम के लिए निमंत्रण दिया गया था। पवार ने कार्यक्रम में कहा कि गांवों में शिक्षा के साथ-साथ पतंगराव कदम ने उस क्षेत्र को भी बदला, जिसे कभी सूखाग्रस्त क्षेत्र के रूप में जाना जाता था। उन्होंने कहा कि अब पतंगराव के कार्यों को उनके बेटे विश्वजीत कदम आगे बढ़ा रहे हैं।

इससे पहले खड़गे और राहुल गांधी नांदेड़ से कांग्रेस सांसद रहे वसंतराव चव्हाण को श्रद्धांजलि देने के लिए उनके घर पहुंचे। खड़गे और गांधी ने चव्हाण परिवार से मिलकर अपनी संवेदनाएं व्यक्त कीं। चव्हाण का 26 अगस्त को बीमारी के चलते निधन हो गया था। इस मौके पर कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव मुकुल वासनिक, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी रमेश चेन्निथला, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले, बालासाहेब थोरात, सुशील कुमार शिंदे, डॉक्टर विश्वजीत कदम और प्रदेश संगठन प्रमुख नाना गावंडे के आलावा दूसरे नेता भी मौजूद रहे।

Created On :   6 Sept 2024 1:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story