बॉम्बे हाईकोर्ट: अनू कपूर अभिनीत विवादित फिल्म हमारे बारह की 7 जून के रिलीज पर लगाई रोक

अनू कपूर अभिनीत विवादित फिल्म हमारे बारह की 7 जून के रिलीज पर लगाई रोक
  • फिल्म में मुस्लिम समाज में महिलाओं पर कथित बच्चे पैदा करने की बात
  • कथित अत्याचार को दिखाने का दावा
  • 10 जून को मामले की अगली सुनवाई

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉम्बे हाई कोर्ट ने अभिनेता अनू कपूर अभिनीत विवादित फिल्म 'हमारे बारह' के 7 जून के रिलीज पर रोक लगा दी। अदालत ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) को हलफनामा दाखिल करने का निर्देश किया है। फिल्म में मुस्लिम समाज में महिलाओं पर कथित बच्चे पैदा करने के लिए कथित अत्याचार और जनसंख्या वृद्धि को दिखाने का दावा किया गया है। 10 जून को मामले की अगली सुनवाई रखी गई है।

न्यायमूर्ति एन.आर.बोरकर और न्यायमूर्ति कमल खाता के समक्ष बुधवार को अजहर बशा तंबोली की ओर से अनीसा चीमा और वकील रेखा मुसाले की दायर याचिका पर सुनवाई हुई। याचिकाकर्ता के वकील मयूर खांडेपारकर ने दलील दी कि विवादित फिल्म 'हमारे बारह' का ट्रेलर यूटूब और इंस्टाग्राम समेत सोशल मीडिया पर रिलीज किया गया है, जिसमें मुस्लिम समाज की भावनाओं को आहत करने वाले उद्घोस हैं। फिल्म में मुस्लिम समाज को जनसंख्या वृद्धि के लिए खटघरे में खड़ा किया गया है।

केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) को इस फिल्म विवादित उद्घोष के सीन को निकालना चाहिए। सीबीएफसी की परीक्षण समिति (एक्जामिनिंग कमेटी) ने फिल्म को सेंसर सर्टिफिकेट दे दिया। सीबीएफसी के वकील ने कहा कि फिल्म 'हमारे बारह' से विवादित उद्घोष को निकाल दिया गया है। हालांकि फिल्म के निर्माताओं ने सीबीएफसी के पास फिल्म के आने से पहले की उसका ट्रेलर सोशल मीडिया में रिलीज कर दिया था।

फिल्म के ट्रेलर में विवादित उद्घोष हैं, जिन्हें हटाना संभव नहीं है। इस पर खंडपीठ ने कहा कि फिल्म निर्माताओं ने बिना सीबीएफसी के पास आए कैसे ट्रेलर रिलीज कर दिया? इस मामले में सीबीएफसी को कार्रवाई करनी चाहिए। खंडपीठ ने 7 जून को फिल्म के रिलीज पर रोक लगाते हुए फिल्म निर्माता और निर्देशक को नोटिस जारी किया है। साथ ही सीबीएफसी को हलफनामा दाखिल कर जवाब देने का निर्देश दिया गया है।

Created On :   5 Jun 2024 3:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story