Mumbai News: लॉरेंस बिश्नोई गिरोह ने ली सिद्दीकी मर्डर की जिम्मेदारी, शिंदे-फडणवीस के इस्तीफे की मांग

लॉरेंस बिश्नोई गिरोह ने ली सिद्दीकी मर्डर की जिम्मेदारी, शिंदे-फडणवीस के इस्तीफे की मांग
  • जेल से ऑर्डर, हायर हुए शूटर और हुआ बाबा का मर्डर
  • चार आरोपियों में तीन शूटर और एक हथियार सप्लायर
  • गुरमेल सिंह को 21 अक्टूबर तक पुलिस कस्टडी
  • शिंदे और गृह मंत्री फडणवीस

Mumbai News : मुंबई के बांद्रा (पूर्व) के खेर नगर में राकांपा (अजित) नेता और महाराष्ट्र के पूर्व राज्य मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या के मामले में चौंकानेवाला हुआ है। मुंबई पुलिस के क्राइम ब्रांच सूत्रों ने बताया कि सिद्दीकी की हत्या गुजरात के साबरमती जेल में कैद लॉरेंस बिश्नोई के इशारे पर की गई। लॉरेंस के कहने पर उसके पार्टनर गोल्डी बरार ने इसकी सुपारी दी थी। यह जिम्मा तीन शूटरों को दिया गया, जिन्होंने शनिवार रात सवा नौ बजे के आसपास सिद्दीकी पर छह गोली चलाईं। अस्पताल पहुंचने से पहले ही उनकी मौत हो गई थी। लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के एक सदस्य ने रविवार को फेसबुक पर पोस्ट कर सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी ली। क्राइम ब्रांच के मुताबिक वारदात में 4 लोग शामिल थे। इनमें से दो शूटर-गुरमेल बलजीत सिंह (23) और धर्मराज राजेश कश्यप (21) को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। गुरमेल हरियाणा के कैथल का और धर्मराज यूपी के बहराइच का रहने वाला है। तीसरे आरोपी शिव कुमार गौतम और चौथे आरोपी मोहम्मद जीशान अख्तर की पहचान हो गई है। इन दोनों की तलाश में पुलिस की 15 टीम यूपी, हरियाणा, दिल्ली, उज्जैन आदि जगह भेजी गई हैं। गुरमेल और धर्मराज को आज किला कोर्ट में पेश किया गया। अदालत ने गुरमेल को 21 अक्टूबर तक पुलिस हिरासत में दिया है। धर्मराज पर फैसला सोमवार को होगा। मरीन लाइंस स्थित बड़ा कब्रिस्तान में रविवार को सिद्दीकी को सुपुर्दे-खाक किया गया। कूपर अस्पताल में पोस्टमार्टम के बाद उनका शव बांद्रा (पश्चिम) में उनके घर लाया गया, जहां बड़ी संख्या में लोगों ने उनके अंतिम दर्शन किए। अभिनेता सलमान खान, संजय दत्त सहित बॉलीवुड के कई कलाकार भी सिद्दीकी के घर पहुंचे।

सितंबर में की थी रेकी

क्राइम ब्रांच के मुताबिक गुरमेल, धर्मराज और शिवकुमार 2 सितंबर को मुंबई आए थे। उन्होंने कुर्ला में किराए पर घर लिया था। घर का मासिक किराया 14 हजार रुपए था। कुर्ला में रहने के दौरान इन शूटरों ने सिद्दीकी के घर और कार्यालय की कई बार रेकी की थी। उस जगह भी ये लोग गए थे, जहां राकांपा नेता की हत्या की गई।

टैक्सी से बांद्रा पहुंचे

तीनों शूटर शनिवार को कुर्ला से टैक्सी लेकर बांद्रा पहुंचे थे। रात करीब 9 बजे सिद्दीकी अपने विधायक बेटे जीशान के दफ्तर से घर जाने के लिए बाहर निकले थे। वे कार में बैठ रहे थे, इसी दौरान शूटर शिव कुमार गौतम ने पिस्तौल से 6 गोलियां उन पर दाग दीं। इनमें से तीन गोली बाबा को लगीं। वे वहीं गिर गए। फायिरंग होते ही वहां भगदड़ मच गई। इसका फायदा उठाकर शिव कुमार ऑटो से पहले कुर्ला गया। वहां से वह पनवेल गया। अंदेशा है कि एक्सप्रेस ट्रेन पकड़ कर वह महाराष्ट्र से बाहर चला गया है।

ढाई से तीन लाख रुपए में सुपारी

शूटरों को बिश्नोई गैंग ने सिद्दीकी की फोटो दिखाई थी। इस काम के लिए उन्हें ढाई से तीन लाख रुपए की सुपारी दी गई थी। चारों आरोपियों को कुछ रकम अग्रिम के रूप में दी गई थी।

दो आरोपियों को पुलिस ने पकड़ा

क्राइम ब्रांच के डीसीपी दत्ता नलावडे ने बताया कि वारदात के बाद वहां तैनात निर्मल नगर पुलिस स्टेशन के एपीआई राजेंद्र दाभाडे और उनके साथी पुलिसकर्मियों ने धर्मराज और गुरमेल को पकड़ लिया। चार आरोपियों में से तीन की मुलाकात पंजाब के जेल में हुई थी।

पुणे में भंगार व्यापारी के यहां काम करता था शिव

शिव कुमार 5-6 साल पुणे में रहा था। वह एक भंगार कारोबारी के यहां काम करता था। कुछ महीने पहले उसने बहराइच से धर्मराज कश्यप को पुणे बुलाया था। सुपारी देने वाले शख्स ने पुणे में ही शिव और धर्मराज की मुलाकात करनैल सिंह से कराई। इसके बाद तीनों सितंबर में कुर्ला पहुंचे। चौथे आरोपी मोहम्मद जीशान अख्तर ने इन्हें कुछ दिन पहले ही हथियार मुहैया कराया था।

कश्यप के नाबालिग होने का दावा

कोर्ट में सुनवाई के दौरान धर्मराज कश्यप ने खुद को नाबालिग बताया। उसने कहा कि उसकी उम्र 17 साल है। हालांकि सरकारी वकील ने कहा कि आरोपी झूठ बोल रहा है। धर्मराज का आधार दिखाते हुए वकील ने कहा कि आरोपी की उम्र 21 साल है। धर्मराज की कस्टडी का फैसला सोमवार को होगा।

2 पिस्तौल, 28 जिंदा कारतूस बरामद

क्राइम ब्रांच ने अदालत को बताया कि आरोपियों के पास से 2 पिस्तौल और 28 जिन्दा कारतूस बरामद हुए हैं। पुलिस ने 14 दिन की हिरासत का अनुरोध किया था। हालांकि अदालत ने गुरमेल को 8 दिन की पुलिस कस्टडी में दिया है।

शुभम का भाई पुणे से गिरफ्तार

यह कबूलनामा तब और पुख्ता हो गया जब शुभम लोणकर ने फेसबुक पोस्ट में वारदात में बिश्नोई गिरोह की संलिप्तता की पुष्टि की। उसने लिखा कि हमारी किसी से कोई दुश्मनी नहीं है, पर जो भी सलमान खान और दाऊद गैंग की हेल्प करेगा, अपना हिसाब-किताब लगाकर रखना। हमारे किसी भी भाई को मरवाएगा तो हम प्रतिक्रिया जरूर देंगे। अभिनेता सलमान खान के साथ सिद्दीकी की अच्छी दोस्ती थी। मुंबई पुलिस ने पुणे से प्रवीण लोणकर को गिरफ्तार किया है जो शुभम का भाई है। शुभम लॉरेंस बिश्नोई का करीबी बताया जाता है।

वाई श्रेणी की सुरक्षा नहीं दी थी

मुंबई क्राइम ब्रांच के मुताबिक सिद्दीकी को वाई श्रेणी की सुरक्षा नहीं मिली थी। जिस वक्त उन पर फायरिंग हुई, उनकी सुरक्षा में एक कांस्टेबल तैनात था।

बाबा सिद्दीकी की मौत पर राजनीति तेज, सीएम शिंदे और गृह मंत्री फडणवीस इस्तीफा दें

राज्य के पूर्व मंत्री और राकांपा (अजित) नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद अब इस पर राजनीति भी तेज हो गई है। विपक्ष ने राज्य की महायुति सरकार पर हमला बोलते हुए कहा है कि जब से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र की कमान संभाली है, तभी से कानून व्यवस्था लचर हो गई है। आए दिन खुलेआम हत्यारे राज्य के लोगों को निशाना बना रहे हैं और राज्य के गृहमंत्री चुपचाप बैठे हुए हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और गृहमंत्री देवेंद्र फडणवीस को अपने पद से तत्काल इस्तीफा दे देना चाहिए। फडणवीस ने विपक्ष पर पलटवार करते हुए कहा कि यह समय राजनीति करने का नहीं है। मुंबई पुलिस ने इस हत्याकांड के दो आरोपियों को पकड़ा है जिनसे पूछताछ की जा रही है।

शिवसेना (उद्धव) सांसद एवं प्रवक्ता संजय राऊत ने मुख्यमंत्री और दोनों उपमुख्यमंत्रियों पर निशाना साधते हुए कहा कि हत्या किसी भी मामले को लेकर हुई हो, लेकिन हकीकत यह है कि राज्य की कानून व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। राऊत ने कहा कि आपने अक्षय शिंदे की हत्या कर दी, लेकिन महाराष्ट्र को जो तीन-तीन सिंघम मिले हुए हैं, यह तीनों सिंघम राज्य में बढ़ रहीं हत्या, बलात्कार की घटनाओं के दौरान नजर नहीं आते हैं।

राकांपा (शरद) अध्यक्ष शरद पवार ने गृहमंत्री देवेंद्र फडणवीस पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर गृहमंत्री और सत्ताधारी इतनी विनम्रता से राज्य की गाड़ी आगे बढ़ा रहे हैं तो यह आम लोगों के लिए एक चेतावनी हो सकती है। पवार ने कहा कि इस मामले की जांच होने की तो जरूरत है ही बल्कि सत्ताधारी नेताओं को इसकी जवाबदारी स्वीकार कर पद छोड़ने की भी जरूरत है। शरद पवार के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए फडणवीस ने कहा कि शरद पवार को केवल सत्ता चाहिए। इतनी गंभीर घटना घट गई है लेकिन पवार की नजर अभी भी कुर्सी पर है। फडणवीस ने कहा कि हमारे सामने महाराष्ट्र है और महाराष्ट्र की जनता है। उन्होंने कहा कि मेरे खुद बाबा सिद्दीकी के साथ अच्छे संबंध थे और हमने एक साथ काम भी किया था। यह घटना काफी दुखदाई है। इस मामले में दो आरोपी पकड़ लिए गए हैं और आगे की जांच जारी है।

Created On :   14 Oct 2024 12:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story