राजनीति: विधानसभा चुनाव में फिर मिलकर ताकत आजमाएगी महाविकास आघाड़ी , बैठकों का दौर

विधानसभा चुनाव में फिर मिलकर ताकत आजमाएगी महाविकास आघाड़ी , बैठकों का दौर
  • विपक्ष के तीनों दलों की बैठक में फैसला
  • सहयोगी छोटे दलों के साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव
  • उद्धव ने कहा - अभी लड़ाई शुरू हुई है

डिजिटल डेस्क, मुंबई । साल 2024 के लोकसभा चुनाव में मिली सफलता से उत्साहितमहाविकास आघाड़ी (मविआ)अब आगामी विधानसभा चुनाव मिलकर लड़ेगी। लोकसभा चुनाव की तरह विपक्षी गठबंधन मविआ पूरी ताकत के साथ विधानसभा चुनाव के मैदान में उतरेगी। शनिवार को मविआ के तीनों दलों के प्रमुख नेताओं की विधानसभा चुनाव को लेकर प्राथमिक बैठक यशवंतराव चव्हाण सेंटर में हुई। बैठक में तीनों दलों ने सहयोगी छोटे दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़ने का फैसला लिया।

राकांपा (शरद) अध्यक्ष शरद पवार, शिवसेना (उद्धव) पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तथापूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण और कांग्रेस के विधानमंडल दल नेता बालासाहेब थोरात मौजूद थे। पत्रकारों से बातचीत में पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ने कहा कि लोकसभा चुनाव में महाविकास आघाड़ी को मिली जीत अंतिम नहीं है। अभी लड़ाई शुरू हुई है। आगामीतीन-चार महीने के बाद महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव होंगे। हम लोग मिलकर विधानसभा चुनाव में उतरेंगे। विधानसभा चुनाव में वंचित बहुजन आघाड़ी से गठबंधन के सवाल पर उद्धव ने कहा कि खींचतान किए बिना यदि कोई दल मविआके साथ आना चाहेगा तो हम लोग उस पर विचार करेंगे। बीते 4 जून को साल 2024 के लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित हुए थे। जिसमें महाविकास आघाड़ी को कुल 30 सीटों पर जीत हासिल हुई है। जबकि सत्तारूढ़ महायुति के गठबंधन को 17 सीटें मिली हैं।

महायुति का मुख्यमंत्री पद का चेहरा बताएं : उद्धव ने कहा कि महाविकास आघाड़ी से मुख्यमंत्री पद का चेहरा पूछने से पहले महायुति को बताना चाहिए कि उसकामुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार कौन होगा?

बागियों को बिल्कुल वापस नहीं लूंगा: उद्धव : उद्धव ने कहा कि शिवसेना (अविभाजित) से बगावत करके मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के खेमे में गए विधायकों और नेताओं को शिवसेना (उद्धव) में बिल्कुल भी वापस नहीं लूंगा।

एनडीए में जाने पर गोलमोल जवाब : उद्धव ने कहा कि यदि मुझे एनडीए में जाना होगा तो मैं कांग्रेस और राकांपा (शरद) के नेताओं के साथ बैठक में हां थोड़ी बोलूंगा।

अजित को वापस लेने का सवाल की पैदा नहीं होता: शरद पवार : राकांपा (शरद) प्रमुख पवार ने कहा कि राकांपा (अविभाजित) से बगावत करके पाला बदलने वाले उपमुख्यमंत्री अजित पवार और दूसरे नेताओं को वापस लेने का सवाल ही पैदा नहीं होता।

मविआ में बड़ा और छोटा कोई नहीं: चव्हाण : पूर्व मुख्यमंत्री चव्हाण ने कहा कि महाविकास आघाड़ी के घटक दलों में बड़ा भाई और छोटा भाई कोई मुद्दा नहीं चलेगा। आगामी विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारों के जीतने की संभावना के आधार पर सीटों के बंटवारे का फार्मूला तय होगा। हमें विश्वास है कि विधानसभा चुनाव के बाद महाराष्ट्र में निश्चित रूप से सत्ता परिवर्तन होगा।

अचानक बैठक बुलाई थी: पटोले : महाविकास आघाड़ी की बैठक में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले शामिल नहीं हुए थे। इसको लेकर पटोले के नाराज होने की खबरें आई। इस पर पटोले ने कहा कि शुक्रवार को अचानक मविआकी बैठक तय हुई थी। मैं विदर्भ में पूर्व नियोजित कार्यक्रम के कारण बैठक में नहीं जा पाया। लेकिन बैठक में कांग्रेस केदो वरिष्ठ नेता मौजूद थे। इस बीचपटोले ने कहा कि कांग्रेस ने राज्य की सभी 288 सीटों के लिए तैयारी शुरू कर दी है। इस पर उद्धव ने कहा कि तीनों दलों की एक साथ बैठक हुई है। इससे समझ जाइए कि गठबंधन के तीन दल एकजुट हैं। दूसरी ओर पटोले के बैठक में शामिल नहीं होनेपर शिवसेना (शिंदे) के सचिव किरण पावसकर ने कहा कि सत्ता के लिए महाविकास आघाड़ी में गैंगवार शुरू है।शिवसेना (उद्धव) को कांग्रेस और राकांपा (शरद) मिलकर सड़क पर ला देगी।

Created On :   15 Jun 2024 1:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story