बॉम्बे हाईकोर्ट: मानहानि मामले में कांग्रेस पार्टी के सांसद राहुल गांधी को बड़ी राहत, मजिस्ट्रेट कोर्ट का आदेश रद्द

मानहानि मामले में कांग्रेस पार्टी के सांसद राहुल गांधी को बड़ी राहत,  मजिस्ट्रेट कोर्ट का आदेश रद्द
  • अदालत ने राहुल के खिलाफ नए दस्तावेज जमा करने की अनुमति देने वाले भिवंडी मजिस्ट्रेट कोर्ट के आदेश को किया रद्द
  • महात्मा गांधी की हत्या के लिए आरएसएस को ठहराया था जिम्मेदार

डिजिटल डेस्क, मुंबई. बॉम्बे हाई कोर्ट से मानहानि मामले में कांग्रेस पार्टी के सांसद राहुल गांधी को बड़ी राहत मिली है। अदालत ने आरएसएस कार्यकर्ता राजेश कुंटे को राहुल गांधी के खिलाफ आपराधिक मानहानि शिकायत में अतिरिक्त दस्तावेज जमा करने की अनुमति देने वाले भिवंडी मजिस्ट्रेट कोर्ट के आदेश को रद्द कर दिया। अदालत ने राहुल के पक्ष में फैसला सुनाया और विवादित दस्तावेजों के बिना मुकदमे को आगे बढ़ाने का निर्देश दिया। न्यायमूर्ति पृथ्वीराज चव्हाण की एकल पीठ ने कहा कि राहुल गांधी की याचिका को स्वीकार की जाती है। विवादित आदेश और उसके परिणामस्वरूप दस्तावेजों को स्वीकार करने के आदेश को रद्द कर दिया जाता है। मजिस्ट्रेट अदालत को आदेश में की गई टिप्पणियों के अनुसार पिछले दस्तावेजों के साथ मुकदमे को आगे बढ़ाने का निर्देश दिया जाता है। पीठ ने मजिस्ट्रेट को मुकदमे को तेजी से निपटाने का भी निर्देश दिया और दोनों पक्षों से सहयोग करने को कहा।

राजेश कुंटे द्वारा प्रस्तुत दस्तावेजों में 2014 में गांधी द्वारा दायर एक याचिका के कुछ हिस्से शामिल हैं, जिसमें तत्कालीन भिवंडी अदालत द्वारा उन्हें जारी किए गए समन को चुनौती दी गई थी। इसमें कार्यक्रम के कथित लाइव प्रसारण वाली सीडी से राहुल गांधी द्वारा दिए गए कथित भाषण की प्रतिलिपि शामिल है, जिसे याचिका के साथ एक प्रदर्शनी के रूप में संलग्न किया गया था। राहुल गांधी ने अपनी याचिका में दावा किया कि 2021 में हाई कोर्ट की एक अन्य पीठ ने राजेश कुंटे को मामले में कोई भी नया दस्तावेज जमा करने से रोक दिया था। इसके बावजूद भिवंडी मजिस्ट्रेट कोर्ट ने शिकायत के हिस्से के रूप में दस्तावेज जमा करने की अनुमति दी। कांग्रेस नेता ने याचिका में दावा किया कि कुंटे को इस स्तर पर नए दस्तावेज जमा करने की अनुमति देने वाला मजिस्ट्रेट का आदेश पूरी तरह से अवैध और अनुचित है।

आरएसएस कार्यकर्ता राजेश कुंटे ने 2014 में भिवंडी मजिस्ट्रेट कोर्ट के समक्ष मानहानि की शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें दावा किया गया था कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक भाषण के दौरान झूठे और अपमानजनक बयान दिए थे कि आरएसएस संगठन को महात्मा गांधी की हत्या के लिए जिम्मेदार ठहराया था। 2023 में ठाणे जिले के भिवंडी में मजिस्ट्रेट अदालत ने कुंटे को गांधी के भाषण की प्रतिलिपि प्रस्तुत करने की अनुमति दी, जो 2014 में कांग्रेस नेता द्वारा दायर एक याचिका का हिस्सा थी। उन्हें जारी किए गए समन को रद्द करने की मांग की गई थी।

Created On :   12 July 2024 1:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story