सियासत: महायुति के बीच सीटों का पेंच सुलझाएंगे अमित शाह, नीतीश को महाराष्ट्र में झटका

महायुति के बीच सीटों का पेंच सुलझाएंगे अमित शाह, नीतीश को महाराष्ट्र में झटका
  • 5 और 6 मार्च को महाराष्ट्र दौरे पर आएंगे केंद्रीय गृहमंत्री
  • भाजपा-शिवसेना (शिंदे) और राकांपा (अजित) में होगी बातचीत
  • सीट बंटवारें को अंतिम रूप दिये जाने की संभावना

डिजिटल डेस्क, मुंबई. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 5 और 6 मार्च को महाराष्ट्र दौरे पर आएंगे। इस दौरे में भाजपा और सहयोगी दल शिवसेना (शिंदे) और राकांपा (अजित) के साथ बैठक हो सकती है। अब तक सीट बंटवारे को लेकर महायुति में बात नहीं बन पाई है। इसी बीच खबर है कि दक्षिण मुंबई से शिवसेना (शिंदे) की ओर से मिलिंद देवड़ा को लोकसभा चुनाव की तैयारी करने को कहा गया है। हालांकि मिलिंद देवड़ा राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए हैं। विपक्षी महाविकास आघाडी में भी सीट बंटवारे को लेकर गहमागहमी शुरू है, ऐसे में नेताओं की बयानबाजी से महायुति में संभ्रम जैसी स्थिति है। जिसको लेकर विपक्ष भी लगातार निशाना साधा रहा है। इस स्थिति से निपटने और आपसी तालमेल के आधार पर राज्य की 48 लोकसभा सीटों में से ज्यादा सीटों पर जीत पाने के लिए महायुति में सीट बंटवारे का पेंच अमित शाह के आने के बाद सुलझने के आसार हैं। महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चन्द्रशेखर बावनकुले ने कहा कि अमित शाह मंगलवार को अकोला में पार्टी की चुनाव प्रबंधन समिति और उसकी कोर समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें चंद्रपुर, बुलढाणा, अकोला, यवतमाल, वर्धा और अमरावती लोकसभा क्षेत्रों पर चर्चा की जाएगी।

गडकरी का नाम पहली सूची में नहीं, ठाकरे ने साधा निशाना

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का नाम भाजपा उम्मीदवारों की पहली सूची में नहीं है। इसको लेकर विपक्ष ने भाजपा पर निशाना साधा है। शिवसेना (उद्धव) पक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि मैं नितिन गडकरी को तब से जानता हूं जब मैंने नरेंद्र मोदी-अमित शाह का नाम भी नहीं सुना था। लेकिन भाजपा ने बेहिसाब संपत्ति जमा करनेवाले कृपाशंकर सिंह को टिकट दे दिया, लेकिन गडकरी को पहली सूची में टिकट नहीं दिया। ये वही कृपाशंकर सिंह हैं, जिन्होंने गडकरी पर आरोप लगाए थे, लेकिन आज उन्हें गडकरी से पहले टिकट मिल गया है।

नीतीश कुमार को महाराष्ट्र में लगा बड़ा झटका

वहीं जनता दल यूनाइटेड (जदयू) नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को महाराष्ट्र में बड़ा झटका लगा है। महाराष्ट्र जदयू नेता और विधायक कपिल पाटील ने रविवार को पार्टी छोड़ने का ऐलान कर दिया। इसके साथ ही पाटील ने नई पार्टी बनाने की भी घोषणा की, जिसका नाम उन्होंने ‘समाजवादी गणराज्य पार्टी' रखा है। कपिल पाटील ने कहा कि कुछ दिनों पहले नीतीश कुमार ने ‘इंडिया' गठबंधन छोड़कर एनडीए का दामन थाम लिया था, जिसका राज्य के पार्टी कार्यकर्ताओं ने विरोध किया था। उन्होंने कहा कि शिवसेना (उद्धव) पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे की मौजूदगी में हमने नई पार्टी बनाने का ऐलान किया है। पाटील ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव राज्य में हमारी पार्टी महाविकास आघाडी के गठबंधन के साथ मिलकर लड़ेगी।

Created On :   4 March 2024 12:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story