जबलपुर: एक्स-रे मशीन में गड़बड़ी, सोनाेग्राफी मशीन चलाने स्टाफ नहीं

एक्स-रे मशीन में गड़बड़ी, सोनाेग्राफी मशीन चलाने स्टाफ नहीं
मोतीनाला डिस्पेंसरी के हाल, हर माह होते हैं 60 से 80 प्रसव, हायर सेंटर जाकर करानी पड़ रही सोनाेग्राफी

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

जिले का स्वास्थ्य महकमा चिकित्सकों की कमी से जूझ रहा है, जिसके चलते मरीज उपकरण होने के बाद भी सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। शासकीय पॉली क्लीनिक मोतीनाला स्थित प्रसव केंद्र में हर माह 60 से 80 प्रसव होते हैं, लेकिन गर्भवती महिलाओं की सोनाेग्राफी जाँच नहीं हो पा रही है।

जानकारी के अनुसार यहाँ सोनाेग्राफी के लिए मशीन उपलब्ध कराई गई है, लेकिन रेडियोलॉजिस्ट न होने से मशीन का उपयोग नहीं हो पा रहा है। जिसका खामियाजा यहाँ आने वाली गर्भवती महिलाओं को भुगतना पड़ रहा है। सोनाेग्राफी के लिए एल्गिन अस्पताल अथावा जिला अस्पताल जाना पड़ रहा है। यही नहीं अस्पताल में बीते कुछ दिनों से एक्स-रे मशीन भी बंद है। बताया जाता है कि मशीन में खराबी आ गई है, जिसके चलते एक्स-रे नहीं हो पा रहे हैं। अस्पताल प्रबंधन द्वारा इसकी जानकारी उच्चाधिकारियाें को दी गई है। हालाँकि अभी तक मशीन में सुधार नहीं हो सका है।

रोजाना 150 से 200 मरीज

जानकारी के अनुसार मोतीनाला पाॅली क्लीनिक और प्रसव केंद्र में रोजाना 150 से 200 मरीज उपचार के लिए पहुँचते हैं। इनमें से 50 से 60 मरीज सिर्फ प्रसव केंद्र की ओपीडी में जाँच के लिए आते हैं। एक्स-रे और सोनाेग्राफी जैसी सुविधाओं के ठप होने से मरीजों को परेशानी उठानी पड़ रही है। लोगों का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जल्द से जल्द कमियों को दूर करना चाहिए, ताकि मरीजों को भटकना न पड़े।

Created On :   10 Nov 2023 8:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story