जबलपुर: आईएसबीएन का खेल, इंग्लिश की किताब पर उर्दू का नंबर दर्ज

आईएसबीएन का खेल, इंग्लिश की किताब पर उर्दू का नंबर दर्ज
  • पुलिस जाँच में फर्जीवाड़े का चौंकाने वाला खुलासा
  • एक ही आईएसबीएन की दो-दो किताबें
  • पुलिस की टीम शुक्रवार को सालीवाड़ा स्थित क्राइस्ट चर्च स्कूल पहुँची।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। स्कूलों में मनमानी फीस वसूली व किताबों में कमीशनखोरी के मामले की जाँच के दौरान चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। पुलिस द्वारा स्कूलोंं से जब्त की गई किताबों में जहाँ एक ही आईएसबीएन की दो-दो किताबें मिलीं वहीं कक्षा दसवीं की अंग्रेजी की किताब पर उर्दू का नंबर दर्ज होेना पाया गया।

इस तरह कक्षा दूसरी की सरल हिन्दी व्याकरण में 12वीं की समाधान फिजिकल एजुकेशन सैम्पल पेपर का आईएसबीएन अंकित था। फर्जीवाड़े की जाँच के दौरान पता चला कि कक्षा छठवीं और सातवीं में तो एक ही आईएसबीएन की दो-दो किताबों चलाई जा रही थीं।

वहीं कक्षा तीसरी और चौथी की आर्ट फाइंडर की किताब में छठवीं और पाँचवीं कक्षाओं में उपयोग की जाने वाली क्रिएशन की किताबों के आईएसबीएन डले थे। इसी तरह कक्षा दूसरी में उपयोग की जाने वाली एक किताब में सातवीं, दूसरी की किताब में 12वीं, तीसरी की कक्षा में छठवीं, चौथी कक्षा की किताबों में पाँचवीं कक्षा की किताबों का फर्जी आईएसबीएन दर्ज था। कमीशनखोरी का पूरा खेल स्कूलों के प्रमुख व बुक पब्लिशर्स की मिली-भगत से चल रहा था।

सालीवाड़ा स्कूल पहुँची पुलिस

पुलिस की टीम शुक्रवार को सालीवाड़ा स्थित क्राइस्ट चर्च स्कूल पहुँची। टीम ने स्कूल से कई किताबें व दस्तावेज जब्त किए। इस स्कूल के प्राचार्य क्षितिज जैकब और मैनेजर नीलेश सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था जो कि वर्तमान में जेल में हैं।

घोषित होगा इनाम

मामले में स्टेम फील्ड इंटरनेशनल स्कूल विजय नगर की चेयरमैन मधुरानी जायसवाल, निदेशक और सचिव पर्व जायसवाल, चैतन्य टेक्नो स्कूल धनवंतरी नगर के चेयरमैन संजीव गर्ग, प्राचार्य और सचिव जी रवीन्द्र, एडवाइजर सीएस विश्वकर्मा, सेंट अलॉयसियस स्कूल पोलीपाथर के मैनेजर फादर एसजी विल्सन, प्राचार्य, ज्ञानगंगा ऑर्किड इंटरनेशनल स्कूल के अध्यक्ष दयाचंद्र जैन, उपाध्यक्ष विनीराज मोदी, सेंट अलॉयसियस सीनियर सेकेंड्री स्कूल सदर के प्राचार्य सीबी जोसफ और सेंट अलॉयसियस रिमझा के मैनेजर और प्राचार्य फादर जॉन वॉल्टर, सेक्रेटरी फादर सीबी जोसफ गिरफ्तारी से बचने के लिए फरार हो गए हैं। इन सभी की गिरफ्तारी के लिए इनाम घोषित किया जाएगा।

जाँच के दौरान जब्त की गई किताबों के आईएसबी नम्बरों में गड़बडियाँ उजागर हुई हैं। इस मामले में स्कूलों से उनके आय व्यय की जानकारी भी माँगी गई है। वहीं फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए इनाम घोषित किया जाएगा।

- आदित्य प्रताप सिंह, एसपी

Created On :   15 Jun 2024 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story