कुदरत का नजारा: गोंदिया जिले का इटियाडोह जलाशय ओवर फ्लो सौंदर्य निहारने उमड़ रही है भीड़

गोंदिया जिले का इटियाडोह जलाशय ओवर फ्लो सौंदर्य निहारने उमड़ रही है भीड़
  • पिछले 27 दिनों से लगातार ओवरफ्लो
  • फोटो शूटिंग के शौकिन कैमरे में कैद कर रहे नजारा
  • छुट्‌टी के दिन क्षेत्र में लग रही भारी भीड़

डिजिटल डेस्क, गोंदिया। जिले में इस वर्ष जुलाई माह के तीसरे सप्ताह से शुरू हुई बारिश ने एक माह में ही बारिश की दो माह की कसर पूरी कर दी। जुलाई माह के मध्य तक बारिश के पानी के लिए तरस रहे जलाशय लबालब हो गए। ऐसे में ही पिछले 24 जुलाई को अर्जुनी मोरगांव तहसील में स्थित जिले का सबसे बड़ा इटियाडोह जलाशय ओवरफ्लो हुआ। जो पिछले 27 दिनों से लगातार ओवरफ्लो है और इससे पानी का विसर्ग जारी है। ऐसा मौका पिछले कई वर्षों में आया है, जब इटियाडोह जलाशय का ओवरफ्लो इतने लंबे समय तक जारी है। बता दें कि इटियाडोह जलाशय की जलसंग्रहण क्षमता 38 हजार 560 दशलक्ष घनमीटर है। यह जलाशय सामान्य तौर पर ओवरफ्लो नहीं होता।

इस वर्ष अच्छी बारिश होने के कारण जलाशय ओवरफ्लो हुआ है और इसका ओवरफ्लो इतने लंबे समय तक जारी है। हालांकि अभी भी बारिश का मौसम खत्म नहीं हुआ है और रुक-रुककर कहीं हल्की तो कहीं रिमझिम बारिश का दौर जारी है। इटियाडोह जलाशय से फिलहाल 0.27 मीटर पानी का विसर्ग शुरू है। प्रकृति के इस सौंदर्य को निहारने के लिए इटियाडोह में इन दिनों बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। यहां जलाशय के पास ही सिंचाई विभाग का विश्रामगृह है। जहां से फोटो शूटिंग के शौकिन आसपास के नजारे काे अपने कैमरे में कैद करते देखे जा सकते हैं।

शासकीय अवकाश के दिन यहां बड़ी संख्या में सुबह से शाम तक पर्यटक पहुंच रहे हैं। इससे वाहन पार्किंग एवं छोटे-छोटे व्यवसायों के माध्यम से अनेक स्थानीय लोगों को रोजगार का अवसर भी उपलब्ध हो रहा है। वर्तमान में बाघ इटियाडोह सिंचाई विभाग से मिली जानकारी के अनुसार गोंदिया जिले के देवरी तहसील में स्थित सिरपुर बांध में 87.67 प्रतिशत, सालेकसा तहसील के कालीसराड़ बांध में 82.21 प्रतिशत एवं पुजारीटोला बांध में 83.68 प्रतिशत जल भंडारण है। पड़ोस के मध्यप्रदेश में स्थित संजय सरोवर में 71.34 प्रतिशत जल भंडारण दर्ज किया गया है। बारिश बंद होने के कारण फिलहाल किसी भी जलाशय के गेट खुले नहीं है।


Created On :   20 Aug 2024 8:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story