मौसम: कभी बरसती हैं फुहारें कभी कड़ी धूप का अहसास, बारिश और आंधी की चेतावनी

कभी बरसती हैं फुहारें कभी कड़ी धूप का अहसास, बारिश और आंधी की चेतावनी
  • 8 मई से जिले में फिर से बेमौसम बारिश
  • गरज-चमक के साथ तेज हवा-तूफान का दौर फिर शुरू

डिजिटल डेस्क, गोंदिया। मई के शुरुआती सप्ताह में मौसम साफ रहने के बाद 8 मई से जिले में फिर से बेमौसम बारिश एवं गरज-चमक के साथ तेज हवा-तूफान का दौर फिर शुरू हो गया है। 10 मई को सुबह गोंदिया शहर सहित कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई। इसके बाद मौसम साफ हो गया। दिनभर आसमान में धूप-छांव का खेल चलता रहा। बेमौसम बारिश के कारण तापमान में गिरावट आने से भीषण गर्मी से आम नागरिकों को राहत मिली है। मौसम विज्ञान विभाग ने भी 14 मई तक के लिए जिले में येलो अलर्ट जारी करते हुए इस अवधि में प्रतिदिन कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने एवं गरज-चमक के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान व्यक्त किया है। 13 मई को एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि होने एवं 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी दी है। गौरतलब है कि मई के प्रारंभ में कुछ दिनों तक जमकर धूप तपने से दोपहर के दौरान गर्म हवाएं चल रही थी। जिसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने नागरिकों से उष्माघात से बचने के लिए भी सतर्क रहने का आह्वान किया था। लेकिन 8 मई से जिले में फिर बेमौसम बारिश की एंट्री होने से वातावरण में अचानक बदलाव आ गया और लू के थपेड़े झेलने के बजाए अब वातावरण कूल-कूल हो गया है। मौसम में आए बदलाव के कारण 41 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका जिले का तापमान फिर से घटकर 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। बेमौसम बारिश से खेतों में खड़ी धान की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा आम तथा सब्जियों की फसलों को भी तेज हवा-तूफान एवं बारिश से नुकसान उठाना पड़ा है। तिरोड़ा क्षेत्र के विधायक विजय रहांगडाले एवं गोंदिया जिला परिषद के लोक निर्माण सभापति संजय टेंभरे ने बेमौसम बारिश से किसानों को हुए नुकसान का तत्काल पंचनामा कर किसानों को नुकसान भरपाई दी जाने की मांग शासन से की है।

बिजली गिरने से बैल की मृत्यु

तिरोड़ा तहसील के ग्राम भजेपार निवासी किसान गवतु बिसेन के घर के आंगन में बांधकर रखी बैलजोड़ी पर आसमानी बिजली गिरने के कारण उनमें से एक बैल की मृत्यु होने की घटना 9 मई को सुबह 10 बजे के दौरान हुई। इस घटना में दूसरा बैल भी गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना की जानकारी प्रशासन को दे दी गई है।

फसलों के नुकसान का जिलाधिकारी ने लिया जायजा

उधर भंडारा जिले में गत दो दिनों से तेज बारिश हो रही थी। इस बिच फसलों के नुकसान का जिलाधिकारी योगेश कुंभेजकर ने जायजा लिया। शुक्रवार को जिलाधिकारी ने मोहाडी व तुमसर तहसील में नुकसान हुए किसानों के खेतों में जाकर स्थिति समझी। इस समय उन्होंने आंधलगांव के किसान प्रल्हाद पाटील, डोंगरगांव के मोतीराम नेहर, दर्शन ईलमे, पालडोंगरी के निलु झनझाड, पुंडलीक गभने के साथ धान फसल व सुनिल रामटेके के खेत में जाकर जायजा लिया। सब्जी फसल के नुकसान को जाना।

जिले में एक से 10 मई तक तूफानी बारिश व ओलावृष्टि से चार हजार 373 किसानों की एक हजार 519.50 हेक्टेयर क्षेत्र के ग्रीष्मकालीन फसलों का नुकसान होने की प्राथमिक जानकारी सामने आयी है। इसमें सर्वाधिक नुकसान मोहाडी व तुमसर तहसील के खेती का हुआ है। इस समय जिला कृषि अधीक्षक संगीता माने, तुमसर के उपविभागिय अधिकारी दर्शन निकालजे, मोहाडी के तहसीलदार सुरेश वाघचौरे, तुमसर के तहसीलदार टिकले, नायब तहसीलदार चांदेवार, गुट विकास अधइकारी कविश्वर खोब्रागडे, कृषि अधिकारी बडके, विस्तार अधिकारी भाजीपाले व संबधित विभाग के किसान इस समय उपस्थित थे।

Created On :   11 May 2024 2:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story