मौसम: गोेंदिया-भंडारा जिले के नागरिकों काे बारिश इंतजार, उमसभरी गर्मी से परेशानी

गोेंदिया-भंडारा जिले के नागरिकों काे बारिश इंतजार, उमसभरी गर्मी से परेशानी
  • बादलों का जमावड़ा लेकिन नहीं हो रही बरसात
  • उमसभरी गर्मी से नागिरक परेशान

डिजिटल डेस्क, गोंदिया/भंडारा। पिछले दो-तीन दिनों से आसमान में बादलों का जमावड़ा होने के बावजूद बारिश नहीं हो रही है। जिससे आम नागरिकों को उमसभरी गर्मी से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। मौसम विज्ञान विभाग द्वारा लगभग रोज ही की जा रही बारिश के पूर्वानुमान एवं गरज-चमक के साथ तेज हवाएं चलने की चेतावनी से नागरिकों को गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद जगती है। लेकिन सुबह से शाम तक जब बिना बारिश के गर्मी एवं उमस से दो-चार होना पड़ता है तो नागरिक परेशान हो उठते हैं।

मौसम के मिजाज को देखते हुए तो लगता है कि मानूसन की बारिश के लिए अभी भी गोंदिया-भंडारा जिले के नागरिकों को कुछ दिनों और इंतजार करना होगा। 13 जून को गोंदिया जिले का अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि दिनभर आसमान में बादल छाए रहे। लेकिन कहीं से भी बारिश होने की कोई जानकारी नहीं मिली। मौसम विज्ञान विभाग ने भी अगले दो दिनों तक जिले में एक-दो स्थानों पर बहोत हल्की से हल्की बारिश होने की संभावना जताई। जबकि 15 से 17 जून तक हल्की बारिश के साथ ही प्रतिदिन गरज-चमक के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी देते हुए येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने 13 जून तक भंडारा जिले में बारिश की संभावना जताई थी। किंतु पिछले तीन-चार दिन से आसमान में बादल जम रहे हैं किंतु बारिश नहीं हो रही है। जिसके कारण किसानों को बुआई के लिए जिन मृगधाराओं का इंतजार रहता था वह भी खाली गया। जिससे अब किसानों की चिंता बढ़ती हुई नजर आ रही है।

पिछले माह में मार्च से लेकर मई तक बेमौसम बारिश ने सभी की चिंताए बढ़ाई। मई के आखरी सप्ताह और जून में ग्रीष्मकाल का एहसास हुआ। किंतु अब खरीफ मौसम के लिए किसानों को बुआई की तैयारियों को हरी झंडी मिले इसलिए तेज बारिश का इंतजार है। बारिश का मृग नक्षत्र भी खाली गया। जिससे किसानों को चिंता ने घेर लिया है। जमीन की गर्मी बारह निकले ऐसी बारिश ही नहीं हुई। मौसम विभाग तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान जता रहा है। किंतु वह अनुमान पूरी तरह से फेल हुआ है। किसानों को अब मृगधाराओं का इंतजार है।

Created On :   14 Jun 2024 1:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story