Chandrapur News: विद्यार्थियों की सुरक्षा संंबंधी उपाय योजनाओं का कड़ाई से पालन करें

विद्यार्थियों की सुरक्षा संंबंधी उपाय योजनाओं का कड़ाई से पालन करें
  • जिलाधिकारी ने सभी एचएम को भेजा पत्र
  • विद्यार्थी डर के कारण शिकायत दर्ज नहीं कर रहे
  • गटशिक्षाधिकारी, शिक्षाधिकारी और पुलिस विभाग से संपर्क करने के निर्देश

Chandrapur News जिले की शालाओं के विद्यार्थियों की सुरक्षा संबंधी उपाययोजनाओं का कड़ाई से पालन करने के निर्देश जिलाधिकारी विनय गौड़ा ने सभी मुख्याध्यापकों को दिए हैं। इस बारे में सभी मुख्याध्यापकों को पत्र भेजे गए हैं। जिसमें मुख्य रूप से सभी शाला और परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाना, शिक्षकेतर कर्मचारियों की नियुक्ति के समय पर सावधानी बरतना (चरित्र एवं मनोवैज्ञानिक जांच), सभी माध्यम की शालाओं में शिकायत पेटी लगाना, सखी, सावित्री समिति के प्रस्तावों का पालन करना, विद्यार्थी सुरक्षा समिति सभी शाला और तहसील स्तर में गठित करने का समावेश है।

शाला में काम करने वाले सभी शिक्षकों, शिक्षकेतर कर्मचारियों के नाम और मोबाइल नंबर की सूची शाला के दर्शनीय स्थान पर लगाये, विद्यार्थी सुरक्षा के लिए 1098, 112 हेल्पलाइन क्रमांक दर्शनीय स्थान पर लगाकर इसकी जानकारी विद्यार्थियों को दें, विद्यार्थियों को सुरक्षित और बिना किसी डर के शिक्षा पाने का अधिकार है और आरटीई अधिनियम 2009 के अनुसार देना हमारा कर्तव्य है। कुछ जगहों पर देखा गया है कि विद्यार्थी डर के कारण शिकायत दर्ज नहीं कर रहे हैं या अपनी बात नहीं रख रहे हैं।

विद्यार्थियों को नशे की लत (ड्रग्स, शराब, गांजा, तम्बाकू, सिगरेट, बीड़ी-तम्बाकू, खर्रा, गुटखा आदि) से दूर रखना, मोबाइल फोन के अत्यधिक उपयोग के दुष्प्रभावों से दूर रखना तथा बालक/बालिकाओं को बचाना। शिकायत पेटी में प्राप्त शिकायतों का उचित और तत्काल निवारण करें आवश्यकता पड़ने पर संबंधित गटशिक्षाधिकारी, शिक्षाधिकारी और पुलिस विभाग से संपर्क करने के निर्देश दिए हैं।

Created On :   9 Oct 2024 9:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story