स्पर्धा परीक्षा की तैयारी करनेवाली लड़कियों के लिए प्रेरणा बनी चांदनी और प्रतिभा

स्पर्धा परीक्षा की तैयारी करनेवाली लड़कियों के लिए प्रेरणा बनी चांदनी और प्रतिभा
  • कठिन परिश्रम से दोनों बनीं पुलिस उपनिरीक्षक
  • लड़कियों के लिए प्रेरणा बनी चांदनी और प्रतिभा

डिजिटल डेस्क, भंडारा. ‘जीवन में कुछ हासिल करने का हौसला अगर बुलंद हो तो मंजिले अपने आप मिलती है’। इस बात को सही मायने में सार्थक किया है भंडारा तहसील के छोटे से ठाणा ग्राम में निवासी प्रतिभा नत्थु बडवाईक और पवनी के कन्हालगांव ग्राम निवासी चांदनी चरणदास शेंडे ने कड़ी मेहनत से वर्ष 2020 में एमपीएससी की परीक्षा दी थी जिसमें 4 जुलाई को आए परिणाम के अनुसार उसने सफलता प्राप्त की है। दोनों का पुलिस उप निरीक्षक पद के लिए चयन हुआ है। स्पर्धा परीक्षा की तैयारी करने वाली छात्राओं के लिए दोनो ने अच्छा आदर्श स्थापित किया है।

पुलिस उप अधीक्षक बनना चाहती है प्रतिभा

भंडारा तहसील के ठाणा निवासी प्रतिभा नत्थु बडवाईक के पिता की पेट्रोलपंप ठाणा इस छोटे से गांव में इलेक्ट्रिकल्स सामग्री की दुकान है और मां गृहिणी है। प्रतिभा ने दसवीं तक की शिक्षा नानाजी जोशी विद्यालय शहापुर से पूरी की। प्रतिभा उसके पश्चात शहापुर के एमआईईटी से पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग में डीग्री पूरी की। प्रशासकीय सेवाओं में शामिल होना ही प्रतिभा का सपना था। 2014 को डीग्री पूरी होने के बाद प्रतिभा ने कैम्पस सिलेक्शन तथा रेलवे के परीक्षा में सफलता पाने के बाद भी ध्यान नहीं हटने दिया। 2019 से प्रतिभा ने एमपीएससी की परीक्षा की तैयारी पहले ही प्रयास में 2020 में हुई एमपीएससी की परीक्षा में प्रतिभा ने सहभाग लिया। हालांकी कोरोना महामारी के चलते उसने मिले हुए समय का पूरा उपयोग कर एमपीएससी की परीक्षा के प्रथम परिणाम के बाद मुख्य परीक्षा की तैयारी शुरू रखी। 4 जुलाई 2023 को इस परीक्षा के परिणाम आए इसमें प्रतिभा ने गुणवत्ता प्राप्त कर पुलिस उप निरीक्षक के लिए उत्तीर्ण होने का सम्मान प्राप्त किया। वह आगे पुलिस उप अधीक्षक बनना चाहती है। ग्रामीण अंचल से किसी भी लक्जरी सुविधा के बिना कठोर परीश्रम से सफलता पाने वाली प्रतिभा ने अपने सफलता का श्रेय अपने माता पिता को दिया है। सभी स्तर से प्रतिभा पर शुभकामनाओं का वर्षाव हो रहा है।

प्रथम प्रयास में ही चांदनी को मिली सफलता

वर्ष 2020 में एमपीएससी की परीक्षा देकर उसमे सफलता प्राप्त करने वाली दुसरी छात्रा है चांदनी चरणदास शेंडे। जो पवनी तहसील के कन्हालगांव की मुल निवासी है। चांदनी के पिता राजस्व विभाग के सेवानिवृत्त हुए। पिछले कुछ वर्षों से भंडारा शहर के समता नगर फेज टु में उनका निवास है। चांदनी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा कन्हालगांव से पुरी की। उसके पश्चात पाचवीं कक्षा से लेकर बारहवी तक शहर के जकातदार कन्या विद्यालय में उसने बाकी की शिक्षा पुरी की। स्थानीय जे. एम. पटेल विज्ञान में कॉलेज से डीग्री 2019 में पुरी करने के बाद स्पर्धा परीक्षा की तैयारी में जुट गई। चांदनी का पहले से ही पुलिस उप अधीक्षक बनने का सपना था। जिसके लिए तैयारी में जुटी चांदनी एमपीएससी परीक्षा के प्रथम प्रयास में ही सफलता पाते हुए पुलिस उप निरीक्षक का पहला पड़ाव पार किया। जब की, आगे भी परीक्षा की तैयारी शुरू रखते हुए उच्च पद प्राप्त कर प्रशासकीय सेवा में जाने का उसका सपना कुछ कदम की दुरी पर है। जिलें में दोनो छोटेसे गांव से शिक्षा प्राप्त कर स्पर्धा परीक्षाओं की तैयारी करने वाली छात्राओं के लिए आदर्श प्रस्थापित किया है। दोनों ही 1 अगस्त को नाशिक में प्रशिक्षण के लिए जाने वाली है।

Created On :   7 July 2023 2:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story