Beed News: बीड के अहमदनगर महामार्ग पर किसानों का हल्लाबोल, बैलगाड़ियों के साथ चक्काजाम

बीड के अहमदनगर महामार्ग पर किसानों का हल्लाबोल, बैलगाड़ियों के साथ चक्काजाम
  • विभिन्न मांगों का ज्ञापन प्रशासन को सौंपा
  • अहमदपुर-अहमदनगर महामार्ग पर किसानों का हल्लाबोल

‌Beed News : जिले के हजारों किसानों ने अहमदपुर-अहमदनगर महामार्ग पर जोरदार प्रदर्शन किया। इस मौके पर किसानों ने एक ज्ञापन की प्रशासन को सौंपा। जिसमें कई मांगे की गई थीं। इनमें इलाके में गीला सूखा घोषित किया जाना चाहिए, किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए दमनकारी ई-फसल निरीक्षण शर्त को रद्द करने की मांग, भारी बारिश के कारण नुकसान झेलने वाले किसानों को सीधे वित्तीय सहायता की मांग, 25% अग्रिम फसल बीमा तुरंत देने की मांग की कई। इसके अलावा कहा गया कि किसानों के बचत खाते पर बैंक की गई रोक हटाई जाए। सामाजिक कार्यकर्ता डॉ.गणेश ढवले लिंबगणेशकर के नेतृत्व में गुरुवार को तहसील के लिंबागणेश गांव परिसर के महामार्ग पर किसानों ने बैलगाड़ियों के साथ चक्काजाम किया। कुल दो घंटो तक चले चक्का जाम प्रदर्शन के बाद विभिन्न मांगों का ज्ञापन प्रशासन को ज्ञापन सौंपा गया।

गीला सूखा घोषित किया जाना चाहिए

जिले के 61 राजस्व मंडलों में भारी बारिश के कारण खरीफ सीजन की सोयाबीन, बाजरा, कपास, उदीद, अरहर, प्याज आदि फसलों को भारी नुकसान हुआ है और किसान आर्थिक संकट में हैं, इसलिए तत्काल आर्थिक सब्सिडी घोषित कर गीला सूखा घोषित किया जाए

25 प्रतिशत अग्रिम फसल बीमा तत्काल प्रदान किया जाए

सितंबर में जिले के 61 राजस्व मंडलों में भारी बारिश के कारण खरीफ सीजन की फसलों को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ था, कृषि मंत्री धनंजय मुंडे ने आश्वासन दिया था कि किसानों को फसल बीमा कंपनी द्वारा 25 प्रतिशत अग्रिम बीमा राशि तुरंत दी जाएगी चूंकि कार्य अभी भी धीमी गति से चल रहा है और किसानों में असंतोष है, इसलिए युद्ध स्तर पर कार्य कर अग्रिम फसल बीमा तुरंत दिया जाना चाहिए।

अतिदेय फसल ऋण के कारण किसानों के बचत खातों पर लगी रोक हटाई जाए

किसानों ने कहा कि फसली ऋण बकाया होने के कारण राष्ट्रीयकृत बैंकों ने बचत खाते पर रोक लगा दी है और किसानों के सामने खेती के लिए खाद और बीज खरीदने के लिए हर साल फसली ऋण लेने की नौबत आ जाती है। इसलिए किसान समय पर फसल ऋण नहीं चुका पाते हैं। फसल ऋण के कारण किसानों के बचत खाते पर बैंकों ने रोक लगा दी है, जिससे किसान आर्थिक संकट में हैं और कलेक्टर को बैंक प्रबंधन को आदेश देना चाहिए खाते पर लगी रोक हटाएं।

Created On :   26 Sept 2024 12:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story