उपचुनाव: अमरवाड़ा विधानसभा में बीजेपी और जीजीपी ने घोषित किए प्रत्याशी, कांग्रेस में मंथन जारी

  • चुनाव के प्रचारी मूड़ में आई बीजेपी
  • बीजेपी ने जारी की 35 स्टार प्रचारकों की सूची
  • आलाकमान से फाईनल होंगा कांग्रेस प्रत्याशी
  • पीसीसी ने एआईसीसी को भेजे चार नाम

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-18 08:10 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को मतदान होगा। नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया जारी है। आज बीजेपी के कमलेश शाह भव्य रैली के बाद अपना नामांकन दाखिल करेंगे।  होंगे। आपको बता दें भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस से आए कमलेश शाह पर भरोसा दिखाते हुए टिकट दिया है। भाजपा ने उपचुनाव जीतने के लिए पूरा जोर लगा दिया है। बीजेपी के कमलेश ने प्रचार प्रसार शुरू कर दिया। बीजेपी ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। 35 स्टार प्रचारकों की सूची में बीजेपी के दिग्गज नेताओं के साथ मौजूदा मुख्यमंत्री से लेकर पूर्व मुख्यमंत्री सांसद और विधायकों के नाम शामिल है। 

बीजेपी के बाद प्रत्याशी घोषित करने में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी पीछे नहीं है। जीजीपी ने अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है। इससे पहले ऐसी खबरें चल रही थी कि जीजीपी और कांग्रेस मिलकर अपना कैंडिडेट उतारेगी। लेकिन जीजीपी ने अपना प्रत्याशी उतारकर इन संभावनाओं का खत्म कर दिया। जीजीपी ने अपने लोकसभा प्रत्याशी को ही उपचुनाव में उम्मीदवार घोषित किया है।  कांग्रेस प्रत्याशी चुनने की रेस में पीछे है। पार्टी का मंथन जारी है। कांग्रेस ने अभी तक किसी भी प्रत्याशी का नाम ऐलान नहीं किया है।

आपको बता दें अमरवाड़ा में जीजीपी ,कांग्रेस और बीजेपी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलता है। अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित अमरवाड़ा विधानसभा सीट आदिवासी बाहुल्य सीट है। यहां एसटी मतदाताओं के निर्णायक भूमिका में होने से गोंडवाना गणतंत्र पार्टी मजबूत स्थिति में नजर आती है। 

गोंडवाना ने चुना प्रत्याशी

भाजपा प्रत्याशी की घोषणा के बाद सोमवार को गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने अमरवाड़ा विधानसभा सीट के उपचुनाव में अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है। गोंडवाना ने देवीराम भालावी पर भरोसा जताया है। बता दें गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अमान सिंह ने छिंदवाड़ा में प्रेस कांफ्रेंस कर देवीराम भालावी का नाम घोषित किया।

आखिर रावेन ही क्यों?

10 जुलाई को होने वाले अमरवाड़ा सीट के विधानसभा उपचुनाव के लिए गोंडवाना ने रावेन भालावी को ही क्यों टिकट दिया? दरअसल गोंडवाना के प्रदेश अध्यक्ष अमान का कहना है कि रावेन का इस लोकसभा चुनाव 2024 में अच्छा प्रदर्शन रहा है। यही वजह है कि गोंडवाना ने रावेन पर अपना भरोसा जताया है। आपको बता दें जीजीपी प्रत्याशी को इस बार के लोकसभा चुनाव में छिंदवाड़ा सीट से 55,988 वोट मिले। जिनमें सबसे अधिक वोट अमरवाड़ा विधानसभा सीट से मिले। उन्हें इस विधानसभा सीट से करीब  23,036 वोट हासिल किए।

भाजपा स्टार प्रचारकों की सूची

भारतीय जनता पार्टी अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर प्रचार को लेकर एक्टिव मोड में आ गई है। पार्टी ने सोमवार रात को अपने 35 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की। इस  सूची में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री, डिप्टी सीएम समेत दूसरे प्रदेशों के नेता भी शामिल हैं।

प्रत्याशी को लेकर कांग्रेस में मंथन

अमरवाड़ा को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है, लेकिन लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का हाथ छोड़कर उन्होंने बीजेपी का दामन थाम लिया था। अब वो बीजेपी की ओर से चुनावी मैदान में है। वहीं कांग्रेस में नामों को लेकर मंथन चल रहा है। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष जीत पटवारी ने नामों को लेकर पूर्व मंत्री और विधायक की मौजूदगी में एक कमेटी बनाई।  प्रदेश कमेटी  4 नामों का पैनल बनाकर एआईसीसी को भेजा है। कांग्रेस हाईकमान से हरी झंडी मिलने के बाद कांग्रेस अपना प्रत्याशी घोषित कर देगी। ऐसा माना जा रहा है कि प्रत्याशी के ऐलान में कांग्रेस को अभी एक से दो दिन का समय लग सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सुखरामदास,चंपालाल कुर्चे, नवीन मरकाम और रिटायर पुलिस अधिकारी रामनारायण परतेती के नामों की चर्चा है। 

Tags:    

Similar News