सदन सत्र: लोकसभा में बोले नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी, संविधान पर हो रहे संगठित हमले, अग्निवीर और अयोध्या पर भी सरकार को घेरा

  • सदन में राहुल ने कहा डरो मत डराओ मत
  • खुद को हिंदू कहने वाले हिंसा-हिंसा कहते है
  • इंडिया के नेताओं को जेल में रखा गया

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-01 09:29 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण के लिए धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि संविधान पर संगठित हमले हो रहे हैं। राष्ट्रपति के अभिभाषण को लेकर दोनों सदनों में 21-21 घंटे की चर्चा होगी। बीजेपी को आठ घंटे तक की समय सीमा दी गई है।

उन्होंने कहा कि गुरु नानक कहते हैं कि डरो मत डराओ मत। वह कई देशों की यात्रा पर गए। उन्होंने कभी हिंसा नहीं की। वैसे ही आप ईसा मसीह को देखिए उन्होंने भी यही कहा कि डरो मत डराओ मत। अंत में महावीर ने भी यही कहा है। सारे धर्म कहते हैं कि डरो मत डराओ मत। गाँधी ने आगे कहा खुद को हिंदू कहने वाले हिंसा-हिंसा कहते हैं। इस पर सदन में हंगामा होने लगा। तो गांधी ने आगे कहा कि यह इसलिए शोर कर रहे है क्योंकि तीर सही जगह पर लगा है।

स्पीकर ने नेता प्रतिपक्ष को टोकते हुए कहा कि आप ऐसी बातें नहीं कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा ये विषय बहुत गंभीर है। पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना गलत है। राहुल ने कहा कि हमने बीजेपी को बोला है। बीजेपी पूरा हिंदू समुदाय नहीं है। यहां सब हिंदू हैं।

राहुल ने आगे कहा पूरा विपक्ष आइडिया ऑफ इंडिया को बचा रहा है। हमने देश के संविधान की रक्षा की है। गांधी ने कहा सरकार के आदेश पर मुझे निशाना बनाया गया। मेरे खिलाफ झूठे आरोप लगाए गए, केस दर्ज किए गए। ईडी ने मुझसे पूछताछ की। इंडिया के नेताओं को जेल में रखा गया। 

आज दो दिन के अवकाश के बाद फिर से शुरू हुआ लोकसभा और राज्यसभा के सत्र में विपक्ष के नेता ने केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग, नीट,मणिपुर हिंसा ,अग्निवीर और अयोध्या जैसे कई अहम मुद्दों पर एनडीए सरकार पर निशाना साधा। सत्र के दौरान दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। 

Tags:    

Similar News