लोकसभा सत्र: राहुल गांधी के एमएसपी वाले बयान पर भड़के शिवराज, कहा - 'गलत बयानबाजी कर रहे'

  • एमएसपी पर भिड़े राहुल-शिवराज
  • बयान को सही साबित करने की दे डाली चेतावनी
  • राहुल ने बोले - एमएसपी की लीगल गारंटी चाहता है किसान

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-01 16:42 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान भिड़ गए। दरअसल, राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि वह किसानों की उनकी फसल पर एमएसपी दे रही। जिस पर शिवराज सिंह चौहान ने खड़े होकर कहा कि कांग्रेस नेता झूठ बोल रहे हैं।

शिवराज ने राहुल को दी चुनौती

नेता विपक्ष बनने के बाद राहुल गांधी पहली बार लोकसभा में बोले। वह करीब 90 मिनिट तक बोले इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों पर मोदी सरकार को घेरा। कांग्रेस नेता ने किसानों का जिक्र कर कहा कि किसानों का कर्ज माफ होना चाहिए, साथ ही उन्हें एमएसपी भी मिलना चाहिए। लेकिन आप की सरकार ने साफ कह दिया कि न किसानों का कर्ज माफ होगा और न ही उन्हें फसलों पर एमएसपी मिलेगी। राहुल गांधी के इस बयान पर शिवराज सिंह भड़क गए। उन्होंने राहुल को अपनी बात सही साबित करने की चेतावनी दे डाली।

क्या कहा राहुल ने?

नेता प्रतिपक्ष ने कहा, '700 किसान शहीद हुए, हमने कहा संसद में मौन होना चाहिए। आपने मौन नहीं होने दिया। आपने कहा ये किसान नहीं है। आपके मुताबिक यह किसान नहीं थे, आतंकवादी थे। उन्होंने आगे कहा, 'किसानों ने सिर्फ यह कहा कि 16 लाख करोड़ रुपए का जब अरबपतियों का कर्ज माफ हो सकता है तो थोड़ा सा हमारा भी कर्जा माफ कर दीजिए। किसानों ने कहा कि हर प्रोडक्ट के लिए सही प्राइस मिलती है, हमें भी एमएसपी दे दीजिए। आप लोगों ने कहा कि किसान का कर्ज माफ नहीं होगा। और एमएसपी नहीं मिलेगी।

गलत बयान देकर गुमराह कर रहे - शिवराज सिंह चौहान

राहुल गांधी के इस बयान पर शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'ये गलत बयानी कर सदन को गुमराह कर रहे हैं। आज भी एमएसपी पर खरीद जारी है। अभी 14 खरीफ की फसलों के एमएसपी के रेट तय किए हैं। शिवराज ने राहुल गांधी से कहा कि वे बताएं कि जब उनकी सरकार थी तब एमएसपी कितनी थी उस समय खरीद कितनी होती थी। आज भी एमएसपी पर खरीद जारी है। यह गलत बयानी कर रहे हैं। यह इस बात को सत्यापित करें कि एमएसपी पर खरीदी नहीं हो रही।'

शिवराज के इस बयान के बाद राहुल गांधी ने कहा, 'किसान एमएसपी की लीगल गारंटी चाहता है। लेकिन आपने किसानों में भय डाल दिया। महिलाओं को महंगाई दी, सेवा में अग्निवीर, हर व्यक्ति के लिए आप लोगों ने भय का कोई ना कोई तोहफा दिया।'

Tags:    

Similar News