लोकसभा सत्र: सदन में भगवान शिव की तस्वीर दिखाने से मचा बवाल, राहुल गांधी ने बताया क्यों दिखाई तस्वीर

सदन में भगवान शिव की तस्वीर दिखाने से मचा बवाल, राहुल गांधी ने बताया क्यों दिखाई तस्वीर
  • राहुल गांधी ने बताया क्यों दिखाई भगवान की तस्वीर
  • लोकसभा सदन में राहुल गांधी ने बीजेपी पर बोला हमला
  • राहुल गांधी ने भगवान शिव की तस्वीर को सदन में लहराया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी नेता प्रतिपक्ष के रूप में लोकसभा के पहले सत्र में 1 जुलाई (सोमवार) को सदन संबोधित किया। इस दौरान विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने भगवान शिव की तस्वीर दिखाई। इस पर सत्ता पक्ष के सांसद भड़क गए। दरअसल, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को लोकसभा के नियम स्पीकर ओम बिरला ने पहले ही बता दिए थे। हालांकि, नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने स्पीकर से शिकायत किया कि मुझे कैमरे से हटा दिया गया है। इस पर स्पीकर ओम ने राहुल गांधी से एक मिनट रुकने को कहा।

सदन में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को भगवान शिव की तस्वीर दिखाने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि आप नेता प्रतिपक्ष हैं। मैं आपसे उम्मीद करता हूं कि आप सदन की गरिमा को बनाए रखेंगे। साथ ही, मर्यादा और नियमों का पालन करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि आप खुद शिव भगवान को मानते हैं। लेकिन बार-बार भगवान शिव की तस्वीर को लाना उचित नहीं लगता है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि रूल नंबर 349 कहता है कि किसी सभा में झंडे की प्रति या फिर कोई भी वस्तु नहीं प्रदर्शित कर सकते हैं।

राहुल गांधी ने भगवान शिव की तस्वीर सदन में लहराया

बता दें, इससे पहले भी विपक्ष नेता राहुल गांधी ने लोकसभा में शिव भगवान को अपनी प्रेरणा कहते हुए उनकी तस्वीर दिखाई। इस दौरान स्पीकर ओम बिरला ने नेता प्रतिपक्ष को टोकते हुए नियम पुस्तिका निकाल ली। इस पर विपक्ष नेता राहुल गांधी ने कहा कि हम भगवान शिव की तस्वीर भी नहीं दिखा सकते। आप मुझे रोक रहे हैं। इस दौरान राहुल गांधी ने अभय मुद्रा का जिक्र किया। राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस अभय मुद्रा में है। उन्होंने सभी धर्मों के बारे में कहा कि इनमें भी अभय मुद्रा दिखाई देती है।

भगवान शिव की चित्र दिखाने का कारण

जब नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने सदन में कहा कि भगवान शिव का तस्वीर सदन में मना है। अगर मैं कहूं कि इससे मुझे प्रोटेक्शन मिला। लेकिन आप मुझे रोक रहे हैं। इसके अलावा मेरे पास और भी तस्वीरें हैं। मैं सब दिखाना चाहता था। पूरे हिन्दुस्तान के लोग इस तस्वीर को जानते हैं और समझते हैं। राहुल गांधी आगे बताते हैं कि मैं इस तस्वार को क्यों लाया? उन्होंने कहा कि इस तस्वीर में आइडिया टू डिफेंड है। भगवान शिव के गले में सांप हैं? इसके पीछे का मकसद है किसी से डरना नहीं चाहिए। इसके बाद राहुल गांधी ने गुरु नानक की तस्वीर दिखाई। फिर सदन में शोर होने लगा।

Created On :   1 July 2024 2:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story