संघ को दलित विरोधी बताने वाले बयानों पर बोले भैयाजी जोशी- दुष्प्रचार हो रहा है

संघ को दलित विरोधी बताने वाले बयानों पर बोले भैयाजी जोशी- दुष्प्रचार हो रहा है

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-02 14:52 GMT
संघ को दलित विरोधी बताने वाले बयानों पर बोले भैयाजी जोशी- दुष्प्रचार हो रहा है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह भैया जी जोशी ने दलित संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद में हुई हिंसा को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। साथ ही उन्होंने संघ को इस पूरे मामले से अलग करते हुए यह भी कहा है कि दलितों में संघ के बारे में विषैला दुष्प्रचार करने का प्रयास किया जा रहा है। सोमवार को RSS के ट्वीटर हैंडल से भैया जी जोशी के नाम से एक स्टेटमेंट जारी किया गया। इसमें कहा गया है, "एस. सी. एस. टी. एट्रोसिटीज एक्ट के उपयोग पर सर्वोच्च न्यायालय द्वारा आये निर्णय पर हो रही हिंसा दुर्भाग्यपूर्ण है। न्यायालय के निर्णय की आड़ में जिस प्रकार से संघ के बारे में विषैला दुष्प्रचार करने का प्रयास किया जा रहा है, वह आधारहीन व निंदनीय है।

 


स्टेटमेंट में आगे लिखा गया है, "जाति के आधार पर किसी भी भेदभाव अथवा अत्याचार का संघ सदा से विरोध करता है। इस प्रकार के अत्याचारों को रोकने के लिए बनाये गये क़ानूनों का कठोरता से परिपालन होना चाहिए।"

 


सरकार्यवाह ने अपने स्टेटमेंट में लोगों से शांति बनाए रखने की भी अपील की है। उन्होंने लिखा है, "संघ समाज सभी प्रबुद्ध लोगों से अनुरोध करता है कि समाज में परस्पर सौहार्द्र बनाये रखने में अपना योगदान दें एवं समाज भी किसी प्रकार के बहकावे में ना आते हुए परस्पर प्रेम एवं विश्वास बनाये रखते हुए किसी भी प्रकार के दुष्प्रचार का शिकार ना हों।"

 


गौरतलब है कि एससी-एसटी एक्ट में बदलाव पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ कई दलित संगठनों ने सोमवार को भारत बंद का आह्वान किया था। इस बंद का व्यापक असर रहा। कई राज्यों में इस दौरान हिंसक घटनाएं हुई। मध्यप्रदेश और राजस्थान में इन हिंसक घटनाओं में 7 से 8 लोगों के मारे जाने की खबर है।  बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने SC/ST एक्ट के दुरुपयोग पर चिंता जताई थी। सुप्रीम कोर्ट ने इस एक्ट के तहत तुरंत गिरफ्तारी पर रोक लगाई थी। दलित संगठनों ने कोर्ट के फैसले के खिलाफ बंद का आह्वान किया था।

Tags:    

Similar News