अडानी की संपत्ति: भारत के दूसरे और दुनिया के टॉप 20 सबसे अमीर शख्स की लिस्ट में शामिल हुए गौतम अडानी! रातों-रात बढ़ी इतने अरब की संपत्ति

  • भारत के दूसरे सबसे अमीर आदमी गौतम अडानी
  • अडानी ने दुनिया के टॉप-20 अमीरों की लिस्ट में बनाई जगह

Bhaskar Hindi
Update: 2023-11-29 09:13 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के दूसरे सबसे बड़े अमीर आदमी गौतम अडानी की संपत्ति में अचानक से उछाल देखी गई है। जिसकी वजह से अडानी एक बार फिर से दुनिया के 20 सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। बीते दिन यानी मंगलवार को अडानी ग्रुप के शेयरों में जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जिसकी वजह से उनके समहू के मार्केट वैल्यू में एक लाख करोड़ रुपये तक का इजाफा हुआ है। इस इजाफे के साथ गौतम अडानी Bloomberg Billionaires की टॉप-20 की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी संपत्ति में 6.5 बिलियन डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई है और यह 66.7 बिलियन के पार पहुंच गई है। इससे पहले अडानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 22वें स्थान पर थें।

बीते दिन यानी मंगलवार को अडानी समूह के स्टॉक्स में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली। जहां उनके शेयर में 20 फीसदी का जबरदस्त उछाल दर्ज किया गया और बाकी लिस्टेड स्टॉक्स में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई। इसकी बदौलत ग्रुप के मार्केट कैपिटलाइजेशन में एक लाख करोड़ रुपये का इजाफा देखा गया। स्टॉक एक्सचेंज पर अडानी के लिस्टेड शेयर सोमवार को 10.27 लाख करोड़ रुपये पर थे जो मंगलवार को बढ़कर 11.31 लाख करोड़ तक पहुंच गए। ऐसे में इसमें पूरे 1.04 लाख करोड़ का इजाफा हुआ है। इसी साल जनवरी के महीने में हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप को लेकर एक रिपोर्ट जारी किया था। जिसमें शेयरों के साथ छेड़छाड़ की बात कही गई थी।

अडानी स्टॉक्स में तेजी क्यों?

हिंडनबर्ग मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी हो चुकी है और मामले पर कोर्ट ने पिछले हफ्ते ही अपना फैसला सुरक्षित रखा लिया था। जिसके बाद से ही अडानी समूह के शेयरों में उछाल देखी जा रही है।

13वें स्थान पर मौजूद हैं भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी

देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी Bloomberg Billionaires List में 13वें स्थान पर स्थित हैं। फिलहाल उनकी कुल संपत्ति 89.5 बिलियन डॉलर के आसपास है। साल 2023 में मुकेश अंबानी की संपत्ति में 2.34 बिलियन डॉलर की बढ़त हुई है। टेस्ला और एक्स जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्क अभी भी अमीरों की लिस्ट में नंबर वन स्थान पर हैं। उनकी कुल नेट वर्थ 228 बिलियन डॉलर है। दूसरे स्थान पर 171 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ अमेजन फाउंडर जेफ बेजोस  है। उनकी संपत्ति 167 बिलियन डॉलर है। दुनिया के तीसरे सबसे अमीरों की लिस्ट में बर्नार्ड अरनॉल्ट का नाम है।

Tags:    

Similar News