अजब गजब: कभी सोचा है कि पानी का ढक्कन नीला ही क्यों होता है? चलिए जानते हैं अलग-अलग रंग के ढक्कन के बारे में

कभी सोचा है कि पानी का ढक्कन नीला ही क्यों होता है? चलिए जानते हैं अलग-अलग रंग के ढक्कन के बारे में
  • बोतल के ढक्कन होते हैं अक्सर नीले
  • क्या है बोतल के ढक्कन नीले होने की वजह?
  • कौन से ढक्कन का क्या मतलब होता है?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जब भी हम लोग बाहर जाते हैं और प्यास लगने पर पानी की बोतल लेते हैं। तो आपने ध्यान दिया होगा कि ज्यादातर ढक्कनों का रंग नीला होता है। इसके अलावा अलग-अलग बोतलों का ढक्कन अलग-अलग भी होता है। क्या आपने कभी सोचा है कि ये रंग हमें क्या बताते हैं? चलिए जानते हैं कि बोतलों के ढक्कन के रंग का क्या मतलब होता है।

नीले रंग के ढक्कन का क्या मतलब होता है?

ट्रेन या बस में घूमने जाते हैं तो हम ज्यादातर पानी की बोतल खरीदते हैं। तो आपने ध्यान दिया होगा की ज्यादातर बोतलें नीले ढक्कन की होती हैं। इसका मतलब होता है कि, ये पानी मिनरल वॉटर है और इसे पीना बिल्कुल सेफ है।

सफेद और हरे ढक्कन का मतलब

पानी की बोतलों के ढक्कन का रंग अपने आपमें एक महत्व रखता है। सफेद रंग के ढक्कन का मतलब होता है कि ये पानी नॉर्मल पीने का पानी है। वहीं हरे रंग के ढक्कन का मतलब होता है कि ये फ्लेवर्ड पानी हो सकता है। इसके अलावा कुछ ब्रांड्स भी अपनी बोतलों का ढक्कन अपने मन से रख देते हैं। लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि पानी और बोतल की डिटेल्स बोतल पर लिखी होती हैं।

ढक्कन से पहचानें पानी

पानी की बोतल के ढक्कन हमें बहुत कुछ बताते हैं। लाल रंग के ढक्कन का मतलब होता है कि ये पानी स्पार्कलिंग या कार्बोनेटेड है। वहीं पीले रंग के ढक्कन का मतलब हो सकता है ये इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर है। काले रंग के ढक्कन का मतलब होता है कि वो पानी प्रीमियम या अल्कलाइन है। वहीं पिंक रंग का ढक्कन ब्रेस्ट कैंसर की जागरूकता को दर्शाता है।

Created On :   4 Oct 2024 12:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story