मध्यप्रदेश: 25 जून से दस्तक अभियान, स्वास्थ्य विभाग घर-घर जाकर लेगें जानकारी

25 जून से दस्तक अभियान, स्वास्थ्य विभाग घर-घर जाकर लेगें जानकारी
  • 25 जून से 27 अगस्त तक किया जाना है दस्तक अभियान का आयोजन
  • गंभीर कुपोषितों की लेगे जानकारी
  • विभाग ने भ्रमण दल का सहयोग करने की अपील की

डिजिटल डेस्क, सिवनी। दस्तक अभियान का आयोजन 25 जून से 27 अगस्त तक किया जाना है। अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त दल (एएनएम, आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता) द्वारा पांच वर्ष तक उम्र के बच्चों वाले परिवारों के घर-घर जाकर बच्चों में प्राय: पाई जाने वाली बीमारियों की सक्रिय पहचान एवं उचित प्रबंधन सुनिश्चित किया जाएगा।

गंभीर कुपोषितों की लेगे जानकारी

दस्तक अभियान का उद्देश्य 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में प्रमुख बाल्यकालीन बीमारियों की सामुदायिक स्तर पर सक्रिय पहचान एवं त्वरित प्रबंधन करना है जिससे बाल मृत्यु दर में वांछित कमी लाई जा सके। दस्तक अभियान के अंतर्गत समुदाय में बीमार नवजातों और बच्चों की पहचान, प्रबंधन एवं रेफ रल। साथ ही 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में शैशव एवं बाल्यकालीन निमोनिया, गंभीर कुपोषित, एनीमिया की त्वरित सक्रिय पहचान, रेफरल एवं प्रबंधन किया जाएगा तथा बाल्यकालीन दस्त रोग की पहचान एवं नियंत्रण हेतु ओआरएस एवं जिंक के उपयोग संबंधी सामुदायिक जागरूकता में बढ़ावा एवं प्रत्येक घर में गृहभेंट के दौरान ओआरएस पहुंचाने संबंधी गतिविधियां की जाएंगी।

इसके साथ ही 9 माह से 5 वर्ष तक के समस्त बच्चों को विटामिन ए अनुपूरण एवं जन्मजात विकृतियों एवं वृद्धि विलंब की पहचान की जाएगी एवं गृह भेंट के दौरान आंशिक रूप से टीकाकृत एवं छूटे हुए बच्चों की टीकाकरण स्थिति की जानकरी ली जाएगी। दस्तक अभियान के साथ सघन दस्त रोग पखवाड़ा की गतिविधियां यथा समुदाय आधारित गतिविधियों के अंतर्गत पांच वर्ष के बच्चों के परिवारों में एक ओआरएस का पैकेट का वितरण एवं उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। दल द्वारा दस्त रोग से ग्रसित बच्चे को 2 ओआरएस के पैकेट एवं 14 जिंक की गोलियां दी जाएंगी। साथ ही भ्रमण के दौरान साबुन से हाथ धोने की विधि का प्रदर्शन किया जाएगा।

विभाग ने की अपील

सीएमएचओ डॉ जयपाल सिंह ठाकुर ने आम जन से अपील की है कि अभियान के दौरान आगे आकर करें एवं अपने बच्चों के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्राप्त करें।

Created On :   24 Jun 2024 3:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story