Panna News: धरमपुर के परमहंस अखाडे में लगा ऐतिहासिक दंगल, दूर-दराज से आये नामी-गिरामी पहलवानों ने आजमाये दांव-पेंच

धरमपुर के परमहंस अखाडे में लगा ऐतिहासिक दंगल, दूर-दराज से आये नामी-गिरामी पहलवानों ने आजमाये दांव-पेंच
  • पहलवानों ने अनूठे दांव-पेंच से जनसैलाब को किया हैरान
  • धरमपुर में उपतहसील खुलवाने पर हुई चर्चा
  • पुलिस बल भी सुरक्षा व्यवस्था हेतु मौजूद रहा

डिजिटल डेस्क, पन्ना। पन्ना जिले की तहसील अजयगढ अंतर्गत ग्राम धरमपुर के परमहंस धूरिया अखाडे में गत 13 अक्टूबर को पम्परागत दंगल का आयोजन स्थानीय सरपंच प्रबल प्रताप ङ्क्षसह तथा समाजेसवी रामबाबू गौतम के संयुक्त प्रयास से किया गया। जिसमें एमपी-यूपी के अलावा अन्य प्रांतों से आये नामचीन पहलवानों ने अपने अनूठे दांव-पेंच दिखाकर उपस्थित जनसैलाब का मन मोह लिया। दशहरे के ठीक एक दिन बाद आयोजित होने वाले इस दंगल में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पन्ना विधायक बृजेन्द्र प्रताप सिंह तथा भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य सतानंद गौतम ने पहलवानों से परिचय प्राप्त करते हुए हांथ मिलाकर कुश्ती की शुरूआत करवाई। वहीं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने फोन काल के माध्यम से उपस्थित जनसमुदाय एवं पहलवानों को दशहरे की शुभकामनायें देते हुए कार्यक्रम में उपस्थित न होने पाने के लिए खेद व्यक्त किया। मुख्य अतिथि विधायक सिंह ने कहा कि धरमपुर का यह दंगल तहसील क्षेत्र का सबसे बडा दंगल है। जिसमें दूर-दराज के पहलवान हर वर्ष हिस्सा लेने आते हैं किंतु अपने क्षेत्र में पहलवानों की संख्या लगातार घटती जा रही है जिससे यहां पुन: अखाडा चालू कर नये पहलवान तैयार करने की जरूरत है जो बाहर जाकर अपने क्षेत्र का नाम रोशन कर सकें। इस दौरान उन्होंने धरमपुर में शीघ्र ही उपतहसील खुलवाने की बात कही।

भाजपा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सतानंद गौतम ने कहा कि परमहंस धूरिया अखाडा एमपी-यूपी बार्डर का प्रसिद्ध अखाडा है जहां देश के नामी-गिरामी पहलवान अपनी कुश्ती का जौहर दिखा चुके हैं। उन्होंने आगे कहा कि जिस तरह देश के अन्य प्रांतों के खिलाडियों ने विदेश से मैडल लाकर अपने देश का नाम रोशन किया है। उसी तरह हमारे क्षेत्र के पहलवान व खिलाडी भी देश-विदेश में पन्ना जिले का नाम रोशन करें। दंगल में क्षेत्रीय पहलवान फूलचंद्र इमलाहट तथा समरजीत पहलवान बांदा के बीच हुई कुश्ती लोगों के आकर्षण का केन्द्र रही जो अंतत: बराबरी पर छूटी। वहीं दिलीप पहलवान हरदी ने हमीरपुर के बालकिशुन पहलवान को पटकनी देकर लोगों की खूब तालियां बटोरी।

इसके अलावा देशराज इलाहाबाद, अंकित पहाडी, छोटू पहलवान, मंदीप पहलवान व रामवीर की कुश्ती भी खूब चर्चित रही। विजयी पहलवानों को आयोजन समिति तथा उपस्थित अन्य लोगों द्वारा नगद राशि देकर पुरूस्कृत किया गया। दंगल में प्रमुख रूप से हनुमंत प्रताप ङ्क्षसह, रामबाबू गौतम, रामायण लोध, कौशल लोध, पंचम सिंह, सुखदेव गुप्ता, अभिमन्यु सिंह, प्रमोद शर्मा, दिनेश भुर्जी, रामप्रताप यादव, साथी नाना सहित बडी संख्या में क्षेत्रीय लोग उपस्थित रहे। दंगल में उपस्थित भारी भीड को नियंत्रित करने के लिए धरमपुर थाना प्रभारी बलवीर सिंह के नेतृत्व में अजयगढ अनुभाग के विभिन्न थानों का पुलिस बल भी सुरक्षा व्यवस्था हेतु मौजूद रहा।

Created On :   15 Oct 2024 1:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story