क्रिकेट: महिला अंडर-19 एशिया कप का हुआ ऐलान, आईसीसी के नए चेयरमैन जय शाह की अध्यक्षता में हुआ फैसला

महिला अंडर-19 एशिया कप का हुआ ऐलान, आईसीसी के नए चेयरमैन जय शाह की अध्यक्षता में हुआ फैसला
  • महिला अंडर-19 एशिया कप का हुआ ऐलान
  • महिला टी-20 विश्व कप की तैयारियों में इसकी अहम भूमिका
  • जय शाह की अध्यक्षता में एसीसी के कार्यकारी बोर्ड ने लिया फैसला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बीसीसीआई के सचिव और एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के अध्यक्ष जय शाह ने बुधवार को महिला अंडर-19 एशिया कप के शुरुआत की घोषणा की है। यह टूर्नामेंट हर दो साल में आयोजित किया जाएगा। साथ ही यह सीरीज युवा टी-20 विश्व कप की तैयारीयों में अहम भूमिका निभाएगा। आईसीसी के नए चेयरमैन जय शाह की अध्यक्षता में एसीसी के कार्यकारी बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया।

महिला क्रिकेट को बड़े मंच पर बढ़ावा देने के लिए यह फैसला लिया गया है। सीनियर महिला टीमों के एशिया कप को अभी टी20 फॉर्मेट में खेला जाता है। इसे पहले इस टूर्नामेंट को वनडे फॉर्मेट में खेला जाता था। बता दें, भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इस फॉर्मेट मे सबसे ज्यादा (7 बार) जीत दर्ज की है। श्रीलंका की टीम ने फाइनल में भारत को हराकर पहली बार इस टूर्नामेंट में जीत हासिल की है। बांग्लादेश महिला क्रिकेट टीम ने भी इस खिताब को एक बार अपने नाम कर चुकी है।

इस टूर्नामेंट का मुख्य उद्देश्य एशिया की उभरती हुई महिला खिलाड़ियों को इंटरनेशनल मंच पर खेलने का मौका देना है। इससे नए खिलड़ियों को अंतरराष्ट्रीय मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी। जय शाह ने इसपर कहा, "महिला अंडर-19 एशिया कप की शुरुआत एक बड़ी उपलब्धि है जो युवा महिला क्रिकेटरों को अपने कौशल को विकसित करने और अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए बहुत जरुरी मंच प्रदान करती है।"

शाह ने आगे कहा, "यह पहल एशिया में महिला क्रिकेट के भविष्य को मजबूत करती है और हमें इन निर्णयों के स्थायी प्रभाव पर गर्व है, न केवल हमारे सदस्य देशों के भीतर बल्कि वैश्विक क्रिकेट समुदाय में भी।" बता दें कि शाह को पिछले महीने निर्विरोध चेयरमैन चुने गया। वह सबसे कम उम्र के आईसीसी चेयरमैन होंगे। शाह से पहले जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर आईसीसी में शीर्ष पर काबिज होने वाले भारतीय रहे।"

Created On :   11 Sept 2024 8:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story