IND vs BAN Test Series: टीम इंडिया ने सेट किया एक अनूठा रिकॉर्ड, इतिहास में केवल एक बार हुआ ये करिश्मा

टीम इंडिया ने सेट किया एक अनूठा रिकॉर्ड, इतिहास में केवल एक बार हुआ ये करिश्मा
  • कानपुर टेस्ट में टीम इंडिया ने सेट किया एक अनूठा रिकॉर्ड
  • बिना मेडेन ओवर का सामना किए जीता दूसरा मुकाबला
  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली बार इंग्लिश टीम ने रचा था यह किर्तीमान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत ने मंगलवार को ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जा रहे मुकाबले के आखिरी दिन भारत ने ड्रॉ हो रहे मुकाबले को एक रोमांचक जीत में तबदील कर दिया। भारत और बांग्लादेश की टेस्ट सीरीज में कई रिकॉर्ड्स बने और टूटे हैं। लेकिन यह टेस्ट भारत के लिए बेहद खास होगा। क्योंकि भारतीय क्रिकेट इतिहास में यह पहली बार है जब टीम इंडिया ने कोई टेस्ट मैच जीता हो लेकिन एक भी मेडेन ओवर का सामना न किया हो। आपको बता दें, यह कारनामा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में केवल एक बार हुआ है। आज से 85 साल पहले सन् 1939 में इंग्लैड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए टेस्ट मैच में इंग्लिश टीम ने बिना किसी मेडेन ओवर का सामना किए मुकाबले में जीत हासिल की थी। भारत बानाम बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने इस कारनामे को दोहरा कर इतिहास रच दिया है।

कानपुर टेस्ट में भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 34.4 ओवरों में 9 विकेटों के नुकसान पर 285 रन बनाए थे। इसके बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने पारी की घोषणा कर दी थी। वहीं, दूसरी पारी में भारतीय टीम ने बांग्लादेश के दिए गए 95 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए महज 17.2 ओवरों में ही खेल को समाप्त कर सीरीज में 2-0 से जीत हासिल कर लिया था। इन दोनों पारियों के दौरान ऐसा एक भी ओवर नहीं हुआ जिसमें भारतीय बल्लेबाजों ने रन नहीं बनाए हों।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली बार इंग्लिश टीम ने रचा था यह किर्तीमान

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा कारनामा केवल एक बार सन् 1939 में इंग्लैड और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए मुकाबले में हुआ था। इस मैच में इंग्लिश टीम ने दक्षिण अफ्रीका पर 13 रन और एक पारी से जीत हासिल की थी। साउथ अफ्रीका के खिलाफ अंग्रेजों ने 88.5 ओवरों में चार विकेट खोकर 469 रन बनाए और पारी की घोषणा कर दी थी। इस मुकाबले में उन्होंने बिना किसी मेडेन ओवर खेले इतने बड़े स्कोर को खड़ा किया था। इस दौरान कप्तान वैली हैमंड ने 120 रन बनाए थे। वहीं, इंग्लिश खिलाड़ी एडी पेंटर ने 243 रनों की कमाल की पारी को अंजाम दिया था। दोनों खिलाड़ियों की दमदार प्रदर्शन के बदौलत टीम इतने बड़े स्कोर तक पहुंच सकी थी।

भारत और इंग्लैंड के अलावा किसी टीम ने नहीं किया यह कारनामा

अंतरारष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में यह किर्तीमान केवल इंग्लैंड की टीम का नाम था। लेकिन कानपुर टेस्ट में भारतीय टीम ने ऐतिहासिक जीत के साथ 85 साल बाद इस कारनामे को दोहरा दिया है। आपको बता दें, इंग्लैंड और भारत के अलावा क्रिकेट जगत में ऐसी कोई और टीम नहीं है जिन्होंने बिना किसी मेडेन ओवर का सामना किए मैच में जीत हासिल की हो।

Created On :   1 Oct 2024 1:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story