Kanga Cricket League: शोएब ने उखाड़े एक पारी में 10 विकेट, इंटरनेशनल क्रिकेट में अनिल कुंबले भी हासिल कर चुके हैं यह कर्तिमान

शोएब ने उखाड़े एक पारी में 10 विकेट, इंटरनेशनल क्रिकेट में अनिल कुंबले भी हासिल कर चुके हैं यह कर्तिमान
  • शोएब खान ने महज एक पारी में चटकाए 10 विकेट
  • क्रिकेट इतिहास में तीन खिलाड़ीयों ने हासिल की है यह उपल्बधि
  • कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ किया था ऐसा कारनामा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मुंबई की लोकप्रीय कांगा लीग में एक गेंदबाज ने हैरतअंगेज कारनामे को अंजाम दिया है। गौड़-सारस्वत क्रिकेट क्लब के बाएं हाथ के स्पिनर शोएब खान ने महज एक पारी में 10 विकेट चटकाए हैं। गवर्नमेंट लॉ कॉलेज की पिच पर शोएब ने बिना रुके 17.4 ओवर डाली और जौली क्रिकेटर्स के सभी प्लेयर्स को एक-एक करके पवेलियन की ओर रवाना किया। आपको बता दें, इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में ऐसा कारनामा केवल तीन बार हुआ है।

शोएब की खतरनाक गेंदबाजी की वजह से जौली क्रिकेटर्स के सारे खिलाड़ी महज 67 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके जवाब में गौड़-सारस्वत क्लब ने 6 विकेट के नुकसान पर पारी की घोषणा कर दी। दूसरी पारी के दौरान गौड़-सारस्वत क्लब ने 3 विकेट गवांकर 36 रन बनाए। पहली पारी की लीड के आधार पर गौड़ सारस्वत क्रिेकेट क्लब ने इस मुकाबले में अपना कब्जा जमाया।

क्रिकेट इतिहास में तीन खिलाड़ीयों ने हासिल की है यह उपल्बधि

अब बात करते हैं गौड़ सारस्वत क्रिेकेट क्लब के घातक गेंदबाज शोएब खान की जिन्होंने सिर्फ एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनाम किया है। इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास के पन्नों को अगर खंगाला जाए तो ऐसा कारनाम केवल तीन बार हुआ है। इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी जिम लेकर, पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले और न्यूजीलैंड के एजाज पटेल ने यह कर्तिमान हासिल कर चुके हैं। जानकारी के लिए बता दें, इन तीनों खिलाड़ीयों ने यह उपल्बधि टेस्ट मैचों में हासिल की है।

कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ किया था ऐसा कारनामा

पहली बार 1956 में मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गेंदबाजी करने के दौरान इंग्लैंड के पूर्व गेंदबाज जिम लेकर ने महज 53 रन देकर 10 विकेट उखाड़े थे। वहीं दूसरी बार भारत के महान गेंदबाज और पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने यह कारनामा 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ किया था। दिल्ली में भारत-पाकिस्तान के मैच में कुंबले ने अपने 26.3 ओवरों में 74 रन देकर पाकिस्तान के सारे खिलाड़ीयों को पवेलियन का रुख करा दिया था।इसके बाद यह कारनाम दिसंबर 2021 में भारत और न्यूजीलैंड मैच के दौरान देखने को मिला। जब किवी गेंदबाज एजाज पटेल ने भारत के खिलाफ वानखेड़े के मैदन पर 119 रन देकर 10 विकेट हासिल किए थे।

Created On :   24 Sept 2024 4:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story