IND vs BAN Test Series 2024: रविचन्द्रन अश्विन ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, सचिन-कुंबले को छोड़ा पीछे

रविचन्द्रन अश्विन ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, सचिन-कुंबले को छोड़ा पीछे
  • टेस्ट सीरीज में अश्विन ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी
  • बने एक टेस्ट में शतक के साथ फाइफर लेने वाले इकलौते खिलाड़ी
  • अवॉर्ड के मामले सचिन को भी छोड़ा पीछे
  • चौथी पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में कुंबले को पछाड़ा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे दो मैचों के टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम ने 280 रनों से जीत हासिल कर ली है। चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे इस मुकाबले में भारतीय ऑलराउंडर रविचन्द्रन अश्विन ने धुंआधार पारी खेली। इसमें उन्होंने तुफानी बल्लेबाजी के साथ-साथ बांग्लादेशी बल्लेबाजों को अपनी गेंदबाजी के जाल में भी फंसा लिया था।

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारतीय स्पिनर रविचन्द्रन अश्विन ने 6 विकेट चटकाए। इसके साथ-साथ टीम के मुश्किल हालातों में शानदार शतक लगाते हुए उन्होंने इस जीत में एक अहम भूमिका निभाई। इस धमाकेदार पारी के लिए उन्हें 'प्लेयर ऑफ द मैच' के अवॉर्ड से नवाजा गया। इसी के साथ रवि अश्विन ने रिकॉर्ड की झड़ियां लगाते हुए कई दिग्गज खिलाड़ियों पछाड़ दिया है। आईए जानते हैं भारतीय खिलाड़ी रवि अश्विन के कुछ रिकॉर्ड्स के बारे में।

एक टेस्ट में शतक के साथ फाइफर लेने वाले इकलौते खिलाड़ी

चेन्नई टेस्ट में 38 साल के भारतीय खिलाड़ी रविचन्द्रन अश्विन टेस्ट फॉर्मेट के इतिहास के इकलौते ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने एक मैच में शतक बनाने के साथ-साथ फाइफर (फाइव-विकेट हॉल) लिया हो। इसके साथ ही वह टेस्ट के एक मैच में 5 विकेट और शतक जड़ने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। आपको बता दें, यह चौथी बार है जब रवि अश्विन ने किसी टेस्ट में शतक लगाने के अलावा 5 विकेट अपने नाम किए हो। इस लिस्ट में पहले स्थान पर इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर इयान बॉथम हैं। इन्होंने यह कारनामा पांच बार किया है।

अवॉर्ड के मामले सचिन को छोड़ा पीछे

भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में कमाल के प्रदर्शन के लिए अश्विन को 'प्लेयर ऑफ द मैच' के अवॉर्ड से भी नवाजा गया। इसके साथ वह भारत के लिए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच और सीरीज जीतने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। उन्होंने इस सूची में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है। अश्विन के खाते में अब कुल 20 अवॉर्ड हो गए हैं। इनमें 10 प्लेयर ऑफ द मैच और 10 प्लेयर ऑफ द सीरीज शामिल हैं। जबकि सचिन के पास ऐसे कुल 19 अवॉर्ड हैं। इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर राहुल द्रविड़ (15), चौथे पर अनिल कुंबले (14), विरेंद्र सहवाग (13), और पांचवें स्थान पर विराट कोहली (13) का नाम शुमार है।

चौथी पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में कुंबले को पछाड़ा

रवि अश्विन ने टेस्ट सीरीज के इस मुकाबले में 6 विकेट लिए। इसी के साथ उन्होंने भारत के लिए चौथी पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले को पछाड़ दिया है। अश्विन के नाम चौथी पारी में अब कुल 99 विकेट हो गए हैं। वहीं, अनिल कुंबले ने चौथी पारी में 94 विकेट लिए थे। इस लिस्ट के तीसरे पायदान पर पूर्व भारतीय गेंदबाज बिशन सिंह बेदी का नाम आता है जिन्होंने चौथी पारी में कुल 60 विकेट चटकाए हैं। दूसरी तरफ भारतीय स्पिनर अश्विन जीते गए मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने की सूची में पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम को खिसकाकर पांचवे पायदान पर आ गए हैं।

जीते गए मैचों में सबसे ज्यादा विकेट

816 - मुथैया मुरलीधरन

724 - शेन वार्न

717 - ग्लेन मैक्ग्रा

567 - जेम्स एंडरसन

538 - रविचंद्रन अश्विन

537 - वसीम अकरम

535 - ब्रेट ली

डब्लूटीसी में सबसे ज्यादा फाइफर लेने वाले खिलाड़ी बने अश्विन

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में अश्विन सबसे ज्यादा बार फाइफर लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने चेन्नई टेस्ट में 12वीं बार इस कारनामें को अंजाम दिया है। इसी के साथ उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नाथन लियोन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। टेस्ट मुकाबले में सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल की सूची में उन्होंने 37 फाइफर के साथ ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज शेन वॉर्न की बराबरी कर संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर काबिज हैं। इस लिस्ट में पहले पायदान पर श्रीलंकाई गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन (67) का नाम शुमार है।

डब्लूटीसी में सबसे ज्यादा फाइफर

67 - मुरलीधरन

37 - रविचंद्रन अश्विन

37 - शेन वॉर्न

36 - रिचर्ड हैडली

35 - अनिल कुंबले

34 - रंगना हेराथ

32 - जेम्स एंडरसन

Created On :   22 Sept 2024 12:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story