पेरिस पैरालंपिक 2024: नौवें दिन प्रवीण ने जिताया भारत को एक और मेडल, पैरालंपिक के इतिहास में पहली बार भारत ने जीता छठा गोल्ड

नौवें दिन प्रवीण ने जिताया भारत को एक और मेडल, पैरालंपिक के इतिहास में पहली बार भारत ने जीता छठा गोल्ड
  • प्रवीण कुमार ने जिताया भारत को गोल्ड
  • पीएम मोदी ने की सराहना
  • छोटे पैरों के साथ जन्में थे प्रवीण

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय एथलीटों का जलवा जारी है। पैरालंपिक खेलों के नौवें दिन भारत की झोली में 26वां मेडल आ चुक है। शुक्रवार 6 सितंबर को पुरुषों की हाई जंप (टी-64) मुकाबले में भारतीय एथलीट प्रवीण कुमार ने गोल्ड जीत देश का सर गौरव से ऊंचा कर दिया है। 26वें मेडल के रूप में प्रवीण ने भारत को एक और गोल्ड जिता दिया है। यह भारत का छठा गोल्ड मेडल है। इसी के साथ यह पहली बार होगा जब भारत ने पैरालंपिक खेलों में 6 गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। बता दें, इससे पहले टोक्यो पैरालंपिक में भारत के पास कुल 5 गोल्ड मेडल्स थे।

नीरज के इस शानदार प्रदर्शन के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी सराहना करते हुए एक्स पर एक पोस्ट किया। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट में उन्होंने लिखा, "नई ऊंचाइयों को छूने और पैरालिंपिक 2024 में पुरुषों की ऊंची कूद टी64 में स्वर्ण पदक जीतने के लिए प्रवीण कुमार को बधाई। उनके दृढ़ संकल्प और दृढ़ता ने हमारे देश को गौरवान्वित किया है। भारत को उन पर गर्व है।"

21 वर्षीय प्रवीण ने 2.08 मीटर की जंप के साथ गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। इस मुकाबले में यूएसए के डेरेक लॉकिडेंड ने 2.06 मीटर के जंप के साथ दूसरे स्थान पर रहे। वहीं, उज्बेकिस्तान के टेमुरबेक ने 2.03 मीटर की जंप लगाकर कांस्य पदक अपने नाम किया। बता दें, प्रवीण छोटे पैरों के साथ पैदा हुए थे। टी-64 कैटेगरी में वह एथलीट हिस्सा लेते हैं जिनके पैरों में मूवमेंट कम होता है या घूटने के नीचे एक या दोनों पैर नहीं होते हैं।

Created On :   6 Sept 2024 12:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story