IND vs BAN: टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में चेपॉक के मैदान पर होगी भारत और बांग्लादेश की भिड़ंत, जाने क्यों खास है टीम इंडिया के लिए यह स्टेडियम

टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में चेपॉक के मैदान पर होगी भारत और बांग्लादेश की भिड़ंत, जाने क्यों खास है टीम इंडिया के लिए यह स्टेडियम
  • 19 सितंबर से शुरु होगी भारत बनाम बंग्लादेश टेस्ट सीरीज
  • चेपॉके के चिदंबरम स्टेडियम में होगा पहला मुकाबला
  • भारतीय टीम और चेपॉक के बीच है काफी गहरा रिश्ता
  • रणजी के डेब्यू मैच का मेजबान भी रहा है चेपॉक का मैदान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच आगामी 19 सितंबर से टेस्ट सीरीज का आगाज होने वाला है। इस सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम (चेपॉक) में खेला जाएगा। वहीं, दूसरा मुकाबला 27 सितंबर को कानपुर के ग्रीन पार्क में आयोजित होगा। सीरीज की तैयारियों के लिए रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम चेन्नई पहुंच गई है। दूसरी ओर बांग्लादेशी टीम भी रविवार 15 सितंबर को चेन्नई में लैंड कर चुकी है।

गहरा रिश्ता रहा है भारतीय टीम का चेपॉक से

चेपॉक के स्टेडियम और भारतीय क्रिकेट टीम के बीच काफी गहरा रिश्ता रहा है। सन् 1916 में स्थापित इस स्टेडियम भारतीय खिलाड़ियों के लिए काफी भाग्यशाली है। इसी मैदान पर भारतीय टीम ने अपने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बनाया था। साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मुकाबले में टीम इंडिया ने 7 विकेट के नुकसान पर 759 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया था। इस स्कोर के पीछे भारतीय बल्लेबाज करुण नायर के 303 रनों की शानदार पारी ने अहम भूमिका निभाई थी।

इसी मैदान पर बनाया था सहवाग ने टेस्ट करियर का बेस्ट स्कोर

इससे पहले पूर्व भारतीय बल्लेबाज विरेंद्र सहवाग ने भी अपने टेस्क करियर का बेस्ट स्कोर इसी मैदान पर बनाया था। साल 2008 में दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले गए मुकाबले में सहवाग ने 319 रन बनाए थे। इस स्टेडियम पर न केवल भारतीय खिलाड़ीयों का जलवा रहा बल्कि विदेशी प्लेयर्स ने भी यहां कई कारनामों को अंजाम दिया है। साल 1986 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैच में कंगारूओं की ओर से बैटिंग कर रहे डीन जोन्स ने 210 रनों की शानदार पारी खेली थी। बता दें, इसी मैदान पर पूर्व भारतीय गेंदबाज नरेंद्र हिरवानी ने अपना टेस्ट डेब्यू किया था। इस मुकाबले में उन्होंने कुल 136 रन देकर 16 विकेट चटकाए थे।

रणजी के डेब्यू मैच का मेजबान भी रहा है चेपॉक का मैदान

चेपॉक के इस मैदान को न केवल खिलाड़ियों के रिकॉर्ड के लिए जाना जाता है बल्कि इसे रणजी के डेब्यू की मेजबानी के लिए भी जाना जाता है। सन् 1936 में मद्रास और मैसूर के बीच रणजी ट्रॉफी का उद्घाटन मैच इसी स्टेडियम में खेला गया था।

इस मैदान पर अब तक कुल 34 टेस्ट मैच खेल चुकी है टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम चेपॉक स्टेडियम में अब तक कुल 34 टेस्ट मैच खेल चुकी है। इनमें, टीम इंडिया ने 15 मुकाबलों में जीत दर्ज की जब्कि, 7 मैचों में उन्हें हार का स्वाद चखना पड़ा था। वहीं, 11 मुकाबले ड्रॉ रहे और एक मैच टाई रहा था। इस स्टेडियम में भारतीय टीम ने अपना लास्ट टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ साल 2021 में खेला था। उस मुकाबले में भारतीय टीम ने 317 रनों के बड़े फासले से अंग्रेजों पर जीत दर्ज की थी।

Created On :   16 Sept 2024 2:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story