IND vs NZ Test Series: 12 साल पहले इस टीम से घरेलू मैदान में टीम इंडिया को मिली थी हार, एक जीत से न्यूजीलैंड ने अपने नाम किया नया रिकॉर्ड

12 साल पहले इस टीम से घरेलू मैदान में टीम इंडिया को मिली थी हार, एक जीत से न्यूजीलैंड ने अपने नाम किया नया रिकॉर्ड
  • न्यूजीलैंड ने इतिहास रचते हुए 69 सालों का सूखा किया खत्म
  • तोड़ा भारत का 12 सालों से जीत का सिलसिला
  • न्यूजीलैंड ने पुणे टेस्ट में 113 रनों से दर्ज की जीत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, पुणे में खेला गया। इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 113 रनों से करारी हार का स्वाद चखाया। मैच में हार के साथ ही भारत अब इस सीरीज से भी हाथ धो बैठी है। न्यूजीलैंड ने इतिहास रचते हुए सीरीज में 2-0 की अजेय बढत हासिल कर ली है। सीरीज का पहला मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था जिसमें भारत को 8 विकेट से हार का मूंह देखना पड़ा था। आपको बता दें, टीम इंडिया के लए यह हार काफी चुभने वाली होगी क्योंकि इस मुकाबले के साथ भारत का अपने सरजमीं पर लगातार 12 सालों से टेस्ट सीरीज का सिलसिला यहीं थम गया। इसके अलावा न्यूजीलैंड ने इस जीत के साथ 69 सालों का सूखा समाप्त किया है।

थम गया भारत का 12 सालों से जीत का सिलसिला

पुणे के ग्राउंड पर न्यूजीलैंड के हाथों हार के साथ ही भारत का पिछले 12 सालों से टेस्ट सीरीज में अपने होमग्राउंड पर जीत का सिलसिल यहीं समाप्त हो गया है। बता दें, इससे पहले टीम इंडिया साल 2012-13 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए चार मैचों की टेस्ट सीरीज में हारी थी। इस सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने 9 विकेट से जीत हासिल की थी। लेकिन अगले दो मैचों में इंग्लैंड ने क्रमशः 10 और 7 विकेट से जीत दर्ज की थी। वहीं चौथे मैच का नतीजा ड्रॉ रहा था। इसी के साथ इंग्लिश टीम ने सीरीज पर 2-1 से सीरीज पर कब्जा किया था। इस हार के बाद से अब तक टीम इंडिया अपने होमग्राउंड पर कुल 18 टेस्ट मैचों में जीत हासिल कर चुकी है। लेकिन न्यूजीलैंड ने सीरीज में अजेय जीत के साथ भारत का घरेलू मैदान में जीत का गुमान तोड़ दिया है।

न्यूजीलैंड ने खत्म किया 69 सालों का सूखा

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट रिकॉर्ड को देखें तो इस जीत के साथ कीवी टीम ने 69 सालों का सूखा समाप्त किया है। दरअसल, टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच लगभग 69 सालों से टेस्ट मैच खेली जा रही है और अब तक कुल 64 मुकाबले खेले जा चुके हैं। इनमें भारत के पाले में 22 तो न्यूजीलैंड के पाले में 15 जीत शामिल है। वहीं, 28 मैचों का नतीजा ड्रॉ रहा था। लेकिन खास बात यह है कि न्यूजीलैंड ने 69 सालों में पहली बार भारतीय सरजमीं पर टीम इंडिया को टेस्ट मैच में मात दी है।

Created On :   26 Oct 2024 1:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story