IND vs NZ Test Series: कौन है न्यूजीलैंड का यह धांसू बल्लेबाज जिसने बेंगलुरु टेस्ट में मचाई तबाही, भारत से है पुराना नाता

कौन है न्यूजीलैंड का यह धांसू बल्लेबाज जिसने बेंगलुरु टेस्ट में मचाई तबाही, भारत से है पुराना नाता
  • न्यूजीलैंड के धांसू बल्लेबाज रचिन रविंद्र ने बेंगलुरु टेस्ट में मचाई तबाही
  • भारत के खिलाफ पहली पारी में लगाया शतक
  • पहले बैंगलोर में क्लब स्तर की क्रिकेट खेला करते थे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। दोनों टीमों के बीच बेंगलुरु में खेले जा रहे सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया की शुरुआत काफी खराब रही थी। पहली पारी के दौरान पूरी भारतीय टीम महज 46 रनों पर सिमट गई थी। इसके बाद न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में सभी खिलाड़ियों के आउट होने तक 402 रन बना लिए थे। इसमें रचिन रविंद्र की कमाल की शतकीय पारी की अहम भूमिका रही थी। न्यूजीलैंड के धमाकेदार बल्लेबाज रचिन रविंद्र ने 157 गेंदों में 134 रन बनाए थे। इस दौरान उनके बल्ले से 4 छक्के और 13 चौके देखने को मिले।

बेंगलुरु टेस्ट की पहली पारी में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज रचिन रविंद्र ने धमाकेदार शतकीय पारी खेली। उन्होंने अपना शतक 124 गेंदों में पूरा किया था। इस मुकाबले में क छोर से लगातार विकेट गिरते रहे थे लेकिन रचिन दूसरी छोर पर डटे रहकर भारतीय गेंदबाजों के लिए दिवार बने हुए थे। हालांकि, टीम इंडिया के गेंदबाज कुलदीप यादव ने तीसरे दिन उनकी पारी को खत्म किया। लेकिन इस समय तक रचिन ने टिम साउदी के साथ मिलकर 122 रनों की साझेदारी कर ली थी जिसके बदौलत न्यूजीलैंड इतने बड़े स्कोर तक पहुंच सकी।

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज की पहली पारी में रचिन रविंद्र ने शतक जड़ 2012 के बाद न्यूजीलैंड के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने भारतीय सरजमीं पर 100 रन बनाए हो। इससे पहले साल 2012 में रॉस टेलर ने बेंगलुरु के चिन्नस्वामी स्टेडियम पर ही भारत के खिलाफ 113 रनों की पारी खेली थी। इसके अलावा यह मैदान रचिन के लिए बेहद खास है क्योंकि उन्होंने साल 2023 वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ इसी मैदान पर 108 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी।

कौन हैं रचिन रविंद्र?

रचिन रवींद्र न्यूजीलैंड के एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं। उन्होंने सितंबर 2021 में भारत के खिलाफ कानपुर में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। रविंद्र न्यूजीलैंड जाने से पहले बैंगलोर में क्लब स्तर की क्रिकेट खेला करते थे। उन्होंने पांच साल की उम्र में वेलिंगटन में क्रिकेट खेलना शुरू किया और क्लब क्रिकेट खेलने के लिए हर साल बेंगलुरु आते थे। रचिन ने 19 पारियों की छोटे टेस्ट करियर में अब तक 806 रन बना चुके हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 3 अर्धशतक 2 शतक और एक दोहरा शतक आ चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 240 रनों का है। जो कि उन्होंने इसी साल फरवरी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगाया था।

Created On :   18 Oct 2024 5:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story