IND vs NZ Test Series: टॉम लेथम की कप्तानी ने खत्म किया न्यूजीलैंड का 36 सालों का सूखा, बेंगलुरु टेस्ट में 8 विकेट से जीती कीवी टीम

टॉम लेथम की कप्तानी ने खत्म किया न्यूजीलैंड का 36 सालों का सूखा, बेंगलुरु टेस्ट में 8 विकेट से जीती कीवी टीम
  • 36 सालों बाद न्यूजीलैंड ने दर्ज की भारत में जीत
  • पहली बार 1969 में जीती थी कीवी टीम
  • 1988 में दर्ज की थी दूसरी जीत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच बेंगलुरु में खेले गए पहले टेस्ट मैच में कीवी टीम ने 8 विकेट से जीत दर्ज कर ली है। दोनों टीमों के बीच खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के पांचवें दिन न्यूजीलैंड को जीत के लिए जीत के लिए 107 रनों की जरूरत थी, जिसे मेहमान टीम ने 2 विकेट खो कर हासिल कर लिया था। मुकाबले के पांचवें और आखिरी दिन न्यूजीलैंड के लिए रचिन रविंद्र और विल यंग ने 75 रनों की पार्टनरशिप कर टीम को जीत दिलाई। इस दौरान रचिन और विल ने नाबाद रहकर क्रमशः 48 और 39 रन बनाए। इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने 36 साल का सूखा समाप्त किया है।

साल 1969 में पहली बार जीती थी न्यूजीलैंड

दरअसल, बेंगलुरु टेस्ट में जीत से पहले न्यूजीलैंड भारतीय सरजमीं पर केवल दो टेस्ट मैचों में ही जीती है। कीवी टीम ने पहली बार साल 1969 में भारत की धरती पर जीत दर्ज की थी। जानकारी के लिए बता दें, सन् 1969 में न्यूजीलैंड और भारत के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही थी। सीरीज के दूसरा मुकाबला जो कि नागपुर में खेला जा रहा था, उसमें न्यूजीलैंड ने 167 रनों से जीत दर्ज की थी। इस सीरीज का पहला मुकाबला मुंबई में खेला गया था जिसमें भारत ने 60 रनों से कीवी टीम को मात दी थी। वहीं, तीसरे मैच का नतीजा ड्रॉ रहा था।

दूसरी बार साल 1988 में दर्ज की थी जीत

न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ दूसरी बार 1988 में जीत हासिल की थी। दोनों टीमों के बीच खेले जा रहे तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में कीवी टीम ने 136 रनों से टीम इंडिया को मात दी थी। यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा था। हालांकि, भारत ने इस सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा लिया था।

रचिन रविंद्र बने प्लेयर ऑफ द मैच

बेंगलुरु टेस्ट में न्यूजीलैंड के जीत में मैट हेनरी और विलियम ओ'रूर्के की भी अहम भूमिका रही थी। दोनों गेंदबाजों ने इस मुकाबले में शानदार प्रदर्शन किया था। मैट हेनरी ने मुकबले की दोनों पारियों में कुल 8 विकेट झटके, वहीं विलियम ओ'रूर्के ने भी 7 विकेट झटके थे। इसके अलावा रचिन रविंद्र ने दोनों पारीयों में कमाल की बल्लेबाजी की और कुल 173 रन बनाए। इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी दिया गया।

Created On :   20 Oct 2024 12:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story