Commonwealth Games: राष्ट्रमंडल खेलों में अब नहीं दिखेगा भारतीय पहलवानों का दम, अगले संस्करण से क्रिकेट, हॉकी, कुश्ती जैसे प्रमुख खेल हुए बाहर

राष्ट्रमंडल खेलों में अब नहीं दिखेगा भारतीय पहलवानों का दम, अगले संस्करण से क्रिकेट, हॉकी, कुश्ती जैसे प्रमुख खेल हुए बाहर
  • राष्ट्रमंडल खेलों में भारत को लगा बड़ा झटका
  • अगले संस्करण के लिए हटाए गए क्रिकेट, हॉकी जैसे प्रमुख खेल
  • इस सीजन में केवल 10 खेलों को मिली जगह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर में कॉमनवेल्थ गेम्स को लेकर लोग काफी उत्सुक रहते हैं। इस बार इन खेलों का आयोजन 23 जुलाई से 2 अगस्त के बीच यूरोप के शानदार और ऐतिहासिक शहर ग्लासगो, स्कॉटलैंड में होने जा रहा है। लेकिन इससे पहले इस मेगा इवेंट को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आई है। दरअसल, इस बार राष्ट्रमंडल खेलों से मेजबान शहर ग्लास्गो ने हॉकी, बैडमिंटन, कुश्ती, क्रिकेट और निशानेबाजी जैसे प्रमुख खेलों को हटा दिया है। आपको बता दें, कॉमनवेल्थ गेम्स के इस संस्करण में केवल 10 खेलों को जगह मिली है। राष्ट्रमंडल खेल महासंघ का यह फैसला भारत के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। क्योंकि हटाए गए खेल भारत के लिए पदक जीतने के प्रबल दावेदार थे। अगर पिछले संस्करण से इसकी तुलना की जाए तो आगामी सीजन में कुल 9 खेल कम हो जाएंगे।

कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन ने इसकी जानकारी एक बयान के जरिए दी। उन्होंने कहा, "खेल कार्यक्रम में एथलेटिक्स और पैरा एथलेटिक्स (ट्रैक एवं फील्ड), तैराकी और पैरा तैराकी, कलात्मक जिम्नास्टिक, ट्रैक साइक्लिंग और पैरा ट्रैक साइक्लिंग, नेटबॉल, भारोत्तोलन और पैरा पावरलिफ्टिंग, मुक्केबाजी, जूडो, बाउल्स और पैरा बाउल्स, 3x3 बास्केटबॉल और 3x3 व्हीलचेयर बास्केटबॉल को शामिल किया गया है।"

उन्होंने यह भी बताया कि राष्ट्रमंडल खेलों के इस संस्करण का आयोजन चार अलग-अलग स्थलों पर किया जाएगा। इनमें, ट्सटाउन स्टेडियम, टोलक्रॉस इंटरनेशनल तैराकी केंद्र, एमिरेट्स एरेना और स्कॉटिश प्रतियोगिता परिसर (एसईसी) शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया की दुनियाभर के कॉमनवेल्थ देशों से आए खिलाड़ियों और उनके सहयोगी स्टाफ के लिए होटलों की व्यवस्था की जाएगी।

कॉमवेल्थ 2026 में खेले जाएंगे ये खेल

एथलेटिक्स और पैरा एथलेटिक्स (ट्रैक एंड फील्ड)

स्विमिंग और पैरा स्विमिंग

आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक

ट्रैक साइकिलिंग और पैरा ट्रैक साइकिलिंग

नेटबॉल

वेटलिफ्टिंग और पैरा वेटलिफ्टिंग

बॉक्सिंग

जूडो

बोल्स और पैरा बोल्स

3x3 बास्केटबॉल और व्हीलचेयर बास्केटबॉल

इस लिस्ट में हॉकी, क्रिकेट, कुश्ती, बैडमिंटन, स्क्वैश, निशानेबाजी और टेबल टेनिस जैसे खेलों को हटा दिया गया है

Created On :   22 Oct 2024 11:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story