IPL 2025: 18वें सीजन में BCCI ने लिए सख्त फैसले, इन 2 नियमों से बढ़ सकती हैं खिलाड़ियों की मुश्कीलें

18वें सीजन में BCCI ने लिए सख्त फैसले, इन 2 नियमों से बढ़ सकती हैं खिलाड़ियों की मुश्कीलें
  • आईपीएल के 18वें सीजन में BCCI ने लिए सख्त फैसले
  • 2 नियमों से बढ़ सकती हैं खिलाड़ियों की मुश्कीलें
  • टीमों की समस्याओं को मद्देनजर रखते हुए लिए गए फैसले

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन प्रीमीयर लीग 2025 के मेगा ऑक्शन के लिए बीसीसीआई और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने कई बड़े फैसले लिए हैं। आईपीएल संचालन परिषद की बैठक में 18वें सीजन में नए नियमों के जरिए विदेशी खिलाड़ियों के प्रती सख्ती बरती है। आईपीएल के पीछले हर सीजन में ऐसा कई बार देखा गया है कि कई खिलाड़ी मेगा ऑक्शन में रजिस्टर तो करते हैं लेकिन मैच के दौरान बहाने कर के खेल मेंं हिस्सा नहीं लेते हैं। ऐसे में टीमों की समस्याओं को मद्देनजर रखते हुए बीसीसीआई ने सख्त रूप अपनाया है।

दरअसल, बीसीसीआई और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने उन खिलाड़ियों के प्रति सख्त रूप अपनाया है जो पहले तो ऑक्शन में शामिल हो बिडिंग के दौरान अच्छे खासे पैसे कमा लेते हैं लेकिन सीजन शुरु होने के बाद बहाने कर के खेल का हिस्सा नहीं बनते हैं। साथ ही उन खिलाड़ियों के लिए भी नियम बनाए गए हैं जो आईपीएल के मेगा ऑक्शन में रजिस्टर किए बिना ऑक्शन में शामिल हो जाते हैं। इस नए नियम की वजह से विदेशी खिलाड़ियों की परेशानियां बढ़ सकती हैं।

ऐसे प्लेयर्स के लिए नियम बनाए गए हैं कि अगर कोई खिलाड़ी बिडिंग के बाद सीजन का हिस्सा नहीं होते हैं तो उनपर आईपीएल की ओर से अगले 2 सीजन के लिए बैन लगा दिया जाएगा। यानी अगले दो सीजन में वह खिलाड़ी आईपीएल का हिस्सा नहीं बन सकते हैंं। दूसरी ओर उन खिलाड़ियों के लिए नियम बनाए गए हैं जो ऑक्शन में रजिस्टर किए बिना बिडिंग का हिस्सा बन जाते हैं। वैसे खिलाड़ी ऑक्शन के लिए अयोग्य घोषित कर दिए जाएंगे। ऐसे खिलाड़ियों का नाम ऑक्शन में नहीं शामिल होगा और उन पर फ्रैंचाइजी बिडिंग नहीं कर पाएंगी।

आईपीएल के 18वें सीजन के मेगा ऑक्शन में रिटेंशन पॉलिसी और पर्स अमाउंट को लेकर गवर्निंग काउंसिल ने नए नियम पेश किए गए हैं। इस सीजन में टीमों के पर्स अमाउंट को बढ़ाकर 120 करोड़ कर दिए गए हैं। वहीं, आईपीएल 2025 में सभी टीमें अपने कुल 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर पाएंगी।

Created On :   2 Oct 2024 6:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story