जंतर-मंतर से लेकर इंडिया गेट तक पहलवानों का कैंडल मार्च, सांसद बृजभूषण को गिरफ्तार करने की मांग

जंतर-मंतर से लेकर इंडिया गेट तक पहलवानों का कैंडल मार्च, सांसद बृजभूषण को गिरफ्तार करने की मांग
नार्को टेस्ट कराने की दी चुनौती

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और भारतीय जनता पार्टी के सांसद बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर आज पहलवान कैंडल मार्च निकाल रहे हैं। यह मार्च जंतर-मंतर से इंडिया गेट तक निकाला जा रहा है। इस मार्च में पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक, भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर और किसान नेता राकेश टिकैत समेत कई खाप पंचायतें शामिल हुई हैं। दरअसल, 23 अप्रैल से जारी पहलवानों के प्रदर्शन को आज 1 महीना पूरा हो गया है। इस बीच बृजभूषण की गिरफ्तारी नहीं होने के चलते यह प्रदर्शन किया जा रहा है। मार्च में पहलवान और उनके सपोर्टर तिरंगा हाथ में लेकर चल रहे हैं। मार्च को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने इंडिया गेट पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। इस बीच पहलवानों ने आरोप लगाए हैं कि हमारा मार्च सफल न हो इसलिए दिल्ली पुलिस ने इंडिया गेट को पूरी तरह से खाली करा दिया है। ताकि लोगों का समर्थन हमें न मिल पाए।

बता दें कि बृजभूषण पर एक नाबालिग समेत 6 महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न का आरोप है। उनकी गिरफ्तारी को लेकर पहलवान दिल्ली के जंतर-मंतर पर डटे हुए हैं। उनकी कहना है कि जब तक भूषण के खिलाफ कार्रवाई यानी जेल में नहीं डाला जाता, तब तक हम ऐसे ही बैठे रहेंगे और मर जाएंगे लेकिन उठ कर अपने घर नहीं जाएंगे।

बहनों का सम्मान जान से ज्यादा बढ़कर - बजरंग पुनिया

मार्च के दौरान पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा, 'जब तक हमारी बेटियों-बहनों को वो सम्मान नहीं मिल जाता जिसकी वो हकदार हैं, तब तक आंदोलन ऐसे ही चलता रहेगा। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि इस आंदोलन को बदनाम करने के लिए कई साजिशें रची जा रही हैं इसलिए लोगों से मेरा निवेदन है कि वो हमारा साथ ऐसे ही देते रहें।'

28 मई को नए संसद भवन के सामने होगी महापंचायत

वहीं 28 मई को पहलवानों के सपोर्ट में खाप महापंचायत की महिलाएं नए संसद भवन के सामने पंचायत करेंगी। 21 मई को हरियाणा के रोहतक में आयोजित हुई खाप महापंचायत में इसका निर्णय लिया गया। बता दें कि इसी दिन पीएम मोदी नए संसद भवन का लोकार्पण भी करेंगे।

बृजभूषण ने विनेश फोगाट को बताया मंथरा

इससे पहले बृजभूषण सिंह ने आज एक और विवादित बयान देते हुए विनेश फोगाट को मंथरा बताया था। उन्होंने कहा कि जिस तरह मंथरा ने रामायण में रोल किया था वैसा ही विनेश का मेरे लिए है। यूपी के गोंडा में आयोजित पार्टी बैठक को संबोधित करते हुए सांसद ने यह बयान दिया।

कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष ने इस पूरे मामले को एक पुराना षड्यंत्र बताया। उन्होंने कहा, 'आप किस्मतवाले हैं कि एक ऐसा केस आया है, जिसमें फंसकर कभी डोनाल्ड ट्रंप को भी परेशान होना पड़ा था। मैं कह रहा हूं कि ये एक षड्यंत्र है जो कि काफी पुराना है। लेकिन कुछ अच्छा होना है। इसको आप जान लीजिए और अच्छे में आपकी जरूरत है। हम कैसे जिंदा हैं ये भगवान ही जानें।'

ये गुड टच-बेड टच का मामला

आज मीडिया मीडिया को दिए इंटरव्यू में बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि ये आरोप नहीं बल्कि छूआछूत का मामला है। ये मामला गुड टच-बेड टच का है। ये छूआछूत का रोग लेकर देवियां आई हैं। उन्होंने कहा कि प्रदर्शन कर रहे कोई भी पहलवान आजतक ये नहीं बता पाए कि क्या, कब, कहां और कैसे हुआ।

इसके साथ ही बृजभूषण सिंह ने पहलवानों को चैलेंज देते हुए कहा कि वो नार्कों टेस्ट देने को तक तैयार हैं। लेकिन शर्त यह है कि पहले पहलवानों को अपना नार्को टेस्ट कराना होगा। बजरंग पुनिया का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि, जिस तरह बजरंग पूरे मामले में सक्रिय हैं वो बताएं किसके कहने पर यह सब कर रहे हैं। खिलाड़ी चार महीने से लगातार बयान बदल रहे हैं इसलिए धरना दे रहे हैं खिलाड़ियों का नार्को टेस्ट होना जरूरी है।

Created On :   23 May 2023 2:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story