हियरिंग डिसऑर्डर: जानिए क्या है रेयर सेंसरी न्यूरल नर्व हियरिंग लॉस? लंबे समय तक कानों को ठीक रखने की टिप्स

जानिए क्या है रेयर सेंसरी न्यूरल नर्व हियरिंग लॉस? लंबे समय तक कानों को ठीक रखने की टिप्स
  • ज्यादा लाउड म्यूजिक सुनने से बचें
  • तेज आवाज में गाने सुनने से रेयर सेंसरी न्यूरल नर्व हियरिंग का शिकार हो सकते हैं
  • बीमारी से बचने के लिए ईयरफोन का इस्तेमाल कम करें

डिजिटल डेस्क, भोपाल। ट्रैवलिंग के समय गाने सुनना किसे पसंद नहीं? हम जब भी बस, ट्रेन या कार में बैठते हैं तो ईयरफोन लगा कर गानों की धुन में खो जाते हैं। हम अक्सर तेज आवाज में म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं। कई बार वॉल्यूम इतनी हाई होती है कि हेडफोन से बाहर आवाज आती है और आस-पास के लोगों को सुनाई पड़ती है। अगर आप भी लाउड म्यूजिक सुनते हैं तो सावधान हो जाइए। डॉक्टर्स के मुताबिक तेज आवाज में गाने सुनना कानों के लिए नुकसानदायक साबित होता है। इससे हमारे कान हमेशा के लिए भी खराब हो सकते हैं।

रेयर सेंसरी न्यूरल नर्व हियरिंग लॉस?

डॉक्टर्स के मुताबिक रेयर सेंसरी न्यूरल नर्व हियरिंग लॉस कान में होने वाली एक समस्या है। इस बीमारी में इंसान को सुनने में दिक्कत आती है। समय के साथ- साथ पूरी तरह से सुनना बंद हो जाता है। यह बीमारी कानों में जरूरत से ज्यादा ध्वनि जाने से होती है। तेज आवाज से कान के अंदर कोक्लीअ में पाए जाने वाले सेल्स को हानि पहुंचती है। साथ ही आवाज को कान से ब्रेन तक पहुंचाने वाली नर्व खराब हो जाती है।

सेंसरीन्यूरल हियरिंग लॉस वायरस से होने वाली बीमारी है। इस बीमारी के लिए कई वायरस रिस्पॉन्सिबल होते हैं। जिनमें से कॉमन कफ एंड कोल्ड वाला वायरस भी शामिल है। यह बीमारी तब होती है जब हवा के जरिए वायरस कान में एंटर करता है। वायरस कानों के अंदर घुसकर कई नुकसान पहुंचाता है जिससे पेशेंट को सेंसरीन्यूरल हियरिंग लॉस का सामना करना पड़ता है।

ईयरफोन यूज करने से बचें

अगर आप हियरिंग लॉस का शिकार नहीं होना चाहते तो ईयरफोन या हेडफोन से गाने सुनना कम कर दीजिए। जब ईयरफोन से तेज आवाज सीधे हमारे कानों में जाती है तो इससे कान के पर्दों को नुकसान पहुंचता है। साउंड डायरेक्टली कानों में नहीं जाना चाहिए। अगर आवाज बाहर से बिना फिल्टर हुए कान में एंटर करती है तो इससे हमारे कान के अंदर पाए जाने वाले सेल्स डैमेज होते हैं। जिसकी वजह से परमानेंट हियरिंग लॉस हो सकता है।

यह सावधानी बरतें

अगर आप अपने कानों को ज्यादा समय तक सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इन चीजों का ध्यान रखें- ईयरफोन या हेडफोन से गाना सुनते समय साउंड कम रखें, टीवी लो वॉल्यूम पर ही चलाएं, ज्यादा समय तक ईयरफोन लगाने से बचें, पार्टी के तेज म्यूजिक से बचने के लिए ईयरफोन या हेडफोन लगाएं ताकि कानों में ज्यादा आवाज न पहुंचे।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   15 July 2024 1:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story