एयरक्राफ्ट क्रैश का मामला: यूक्रेन राष्ट्रपति जेलेंस्की ने एयरफोर्स के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल मायकोला ओलेशुक को किया बर्खास्त

यूक्रेन राष्ट्रपति जेलेंस्की ने एयरफोर्स के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल मायकोला ओलेशुक को किया बर्खास्त
  • सैन्य प्रमुख पर भी हुआ था एक्शन
  • रूस के साथ गोलाबारी के दौरान ही F16 क्रैश हुआ
  • पायलट की गलती नहीं: यूक्रेन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूक्रेनी राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने एयरफोर्स के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल मायकोला ओलेशुक को बर्खास्त कर दिया। चार दिन पहले रूस-यूक्रेन जारी जंग के बीच यूक्रेन का एक F16 एयरक्राफ्ट दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें पायलट की मौत हो गई थी।। घटना के बाद जेलेंस्की ने यूक्रेन की एयरफोर्स के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल मायकोला ओलेशुक को बर्खास्त कर दिया। एयर फोर्स चीफ लेफ्टिनेंट जनरल मायकोला ओलेशचुक को बर्खास्त करने का आदेश राष्ट्रपति की वेबसाइट पर पब्लिश किया गया था।

आदेश के बाद जेलेंस्की ने कहा कि हमें लोगों की रक्षा करने की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि कर्मियों की रक्षा करें और हमारे सभी सैनिकों का ख्याल रखें। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन को कमांड स्तर पर अपनी सेना को मजबूत करने की जरूरत है। इस बीच सेना के जनरल स्टाफ ने कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल अनातोली क्रिवोनोज़्को को कार्यवाहक वायु सेना चीफ नियुक्त किया गया है।

यहीं नहीं जेलेंस्की ने कहा,'मैंने यूक्रेन के वायु सेना कमांडर को बदलने का फैसला किया है। जेलेंस्की उन सभी सैन्य पायलटों, इंजीनियरों, मोबाइल फायर ग्रुप योद्धाओं और एयर डिफेंस कर्मियों का बहुत आभार जताया जो वास्तव में यूक्रेन के लिए लड़ रहे हैं। अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक एयरक्राफ्ट क्रैश होने की वजह पता नहीं चल पाई है। यह स्पष्ट नहीं है कि एयरक्राफ्ट किन परिस्थितियों में नीचे गिर गया. अमेरिकी मीडिया NYT के मुताबिक शुरुआती जांच में ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि पैट्रियट मिसाइल बैटरी की मदद से गोलीबारी के दौरान एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया। जिसमें पायलट की मौत हो गई थी। उसका अंतिम संस्कार भी किया जा चुका है। पायलट का नाम ओलेक्सी मेस था, जिसे 'मूनफिश' के नाम से भी जाना जाता था। पायलट की मौत के बाद उसका अंतिम संस्कार भी किया जा चुका है।

Created On :   31 Aug 2024 3:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story