यूक्रेन-रूस युद्ध: यूक्रेन ने किया पहली बार ड्रोन मिसाइल पैलीएनीसिया से हमला, ध्वस्त हुआ रूस का हथियार डिपो

यूक्रेन ने किया पहली बार ड्रोन मिसाइल पैलीएनीसिया से हमला, ध्वस्त हुआ रूस का हथियार डिपो
  • यूक्रेन ने किया रूस पर बड़ा हमला
  • बड़े फ्यूल टैंक के अलावा भी कई खूबियां
  • हथियार के हिट करने के बाद के हाल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 24 अगस्त 2024 को रूस के ओस्त्रोगोजका इलाके के वोरोनेह हथियार डिपो पर बड़ा धमाका हुआ है। जिसमें आग का गोला आसमान तक चला गया था। बता दें कि रूस के हथियार डिपो पर यूक्रेन ने हमला किया था। वो हथियार एक ड्रोन जेट मिसाइल है। जिसका नाम पैलीएनीसिया है। ये ड्रोन और मिसाइल से मिलकर बना है।

यूक्रेन इस मिसाइल का इस्तेमाल रूस में प्रेसीशन अटैक के लिए कर रहा है। मतलब सीधे और सटीक तरीके से टारगेट पर हमला। पैलीएनीसिया में हाई-स्पीड ड्रोन की खूबी के साथ-साथ मिसाइल वाला टर्बोफैन इंजन लगा है। जिससे ज्यादा तेज स्पीड मिल सके। इस हथियार का इस्तेमाल पहली बार हुआ है जिसने सीधे रूसी टारगेट को हिट किया है।

हथियार के हिट करने के बाद के हाल

जब ड्रोन मिसाइल ने हथियार डिपो को हिट किया उसके बाद धमाका देखने लायक था। हमला होने के बाद तुरंत पूरे वोरोनेह इलाके में इमरजेंसी लगा दी थी। बता दें कि इस हथियार के पंख हटाए जा सकते हैं जिससे ट्रांसपोर्टेशन में आसानी हो। बाद में हमले से पहले उन्हें वापस से जोड़ लिया जाता है। इसके अंदर बहुत बड़ा फ्यूल टैंक है जिसकी मदद से ये लंबी दूरी की उड़ान भरता है।

बड़े फ्यूल टैंक के अलावा भी कई खूबियां

ड्रोन मिसाइल के आगे करीब 20 किलो का फ्रैगमेंटेशन वॉरहेड लगाया जाता है। साथ ही इसका इंजन भी माइक्रो जेट है। जिसका वजन 4 किलोग्राम तक होता है। जो कि 43 किलो का थर्स्ट देता है। मतलब कि ड्रोन को उड़ान भरने के लिए काफी ताकत मिलती है। इस ड्रोन का फ्रेम लकड़ी का बना है जिससे उड़ान जल्दी और आसानी से होती है। साथ ही इसके ऊपर फाइबर ग्लास की कवरिंग भी होती है।

Created On :   26 Aug 2024 9:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story