काला सागर अनाज सौदे से खाद्य पदार्थो की कीमतों में आई कमी : संयुक्त राष्ट्र

Black Sea grain deal brought down food prices: UN
काला सागर अनाज सौदे से खाद्य पदार्थो की कीमतों में आई कमी : संयुक्त राष्ट्र
 संयुक्त राष्ट्र काला सागर अनाज सौदे से खाद्य पदार्थो की कीमतों में आई कमी : संयुक्त राष्ट्र

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि काला सागर के बंदरगाहों से अनाज और उर्वरक के निर्यात से दुनिया भर में खाद्य पदार्थो की कीमतों में कमी का संकेत मिल रहा है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक राजनीतिक और शांति निर्माण मामलों के लिए संयुक्त राष्ट्र के अवर महासचिव रोजमेरी डिकार्लो ने यूक्रेन पर सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा रूस-यूक्रेन संघर्ष शुरू हुए लगभग एक साल होने जा रहा है। लड़ाई का कोई अंत नहीं है।

उन्होंने कहा, चुनौतीपूर्ण संदर्भ के बावजूद ब्लैक सी ग्रेन इनिशिएटिव लगातार बदलाव ला रहा है, जिसमें वैश्विक खाद्य कीमतों को नीचे लाने में मदद करना भी शामिल है, उन्होंने कहा, खाद्य और कृषि संगठन ने अपने खाद्य मूल्य सूचकांक में लगातार गिरावट की रिपोर्ट दी। गौरतलब है कि 22 जुलाई, 2022 को रूस और यूक्रेन ने रूस-यूक्रेन सशस्त्र संघर्ष के बीच वैश्विक बाजारों में आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए यूक्रेन और रूस से अनाज और उर्वरक निर्यात पर तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के साथ इस्तांबुल में एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए।

19 नवंबर को समाप्त होने वाली काला सागर अनाज पहल को और 120 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया था। डिकार्लो ने कहा कि 17 मिलियन मीट्रिक टन से अधिक खाद्य पदार्थों को अब सौदे के तहत ले जाया गया है। डिकार्लो ने कहा, संयुक्त राष्ट्र ने अमोनिया समेत रूसी खाद्य और उर्वरक निर्यात में शेष बाधाओं को दूर करने के लिए सभी हितधारकों के साथ अपनी भागीदारी जारी रखी है। ये निर्यात कीमतों को कम रखने और खाद्य असुरक्षा को कम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं, और हम सभी संबंधितों से इस दिशा में काम करने का आग्रह करते हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 Jan 2023 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story