इजराइल-हिज्बुल्लाह युद्ध: जंग जीतने से एक कदम दूर इजराइल, नसरल्लाह की मौत के बाद अब हिज्बुल्लाह के आखिरी कमांडर की तलाश में जुटी IDF

जंग जीतने से एक कदम दूर इजराइल, नसरल्लाह की मौत के बाद अब हिज्बुल्लाह के आखिरी कमांडर की तलाश में जुटी IDF
  • इजराइल और हिज्बुल्लाह में जारी युद्ध
  • हिज्बुल्लाह के चीफ नसरल्लाह का हुआ खात्मा
  • आईडीएफ को आखिरी कमांडर की तलाश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज का दिन इजराइल के लिए बेहद खास है। लेबनान की राजधानी बेरूत में इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) ने शुक्रवार को आतंकी संगठन हिज्बुल्लाह के चीफ लीडर नसरल्ला को मार गिराया है। इस बात की पुष्टि आईडीएफ ने की है। दरअसल, बीते कुछ दिनों से इजराइल और हिज्बुल्लाह के बीच जंग काफी तेज हो गई है। इस दौरान आईडीएफ और हिज्बुल्लाह एक दूसरे पर जमकर हमला कर रहे हैं। आईडीएफ ने 'ऑपरेशन न्यू ऑर्डर' चलाया हुआ था। इस कड़ी में बेरूत स्थित हिज्बुल्लाह के मुख्यालय में शुक्रवार कोआईडीए ने एयरस्ट्राइक की थी। इस हमले में हिजबुल्ला के चीफ नसरल्ला समेत अन्य लड़ाके की मौत हो गई थी। नसरल्लाह की मौत के 24 घंटे बाद इजराइली सेना ने घोषणा की है।

हिजबुल्लाह के मरने का किया ऐलान

इससे पहले आईडीएफ को सूत्रों से हिज्बुल्लाह को लेकर बड़ा अपडेट मिला था। जिसमें लेबनान के दहियाह क्षेत्र में मौजूद एक बिल्डिंग के नीचे स्थित हिज्बुल्लाह के सेंट्रल हेडक्वार्टर में हसन नसरल्लाह उपस्थित है। आईडीएफ ने बिना समय गवाए अपने लड़ाकू विमानों से हिज्बुल्लाह के अंडरग्राउंड हेडक्वार्टर पर एयरस्ट्राइक कर दी। इस हमले में कम से कम छह बिल्डिंग ढे़र हो गई थी। हमले के कुछ देर बाद आईडीएफ ने आधिकारिक तौर पर नसरल्लाह के मरने का ऐलान किया।

हिज्बुल्लाह के चीफ नसरल्लाह की मौत के बाद आईडीएफ इस युद्ध में अपनी जीत की ताल ठोक रहा है। नसरल्लाह से पहले भी आईडीएफ ने हिज्बुल्लाह के कई टॉप लीडर और कमांडर का ठिकाने लगाया था। हालांकि, हिज्बु्ल्लाह का एक कमांडर अब भी जिंदा है, जिसे ढूंढ निकालने के लिए आईडीएफ ने सर्च ऑपरेशन चलाया हुआ है। हिज्बु्ल्लाह के इस आखिरी कमांडर को मारकर इजराइल जंग फतेह कर लेगा। सूत्रों के मुताबिक, कमांडर का नाम अबू अली रिदा बताया जा रहा है। यह हिज्बुल्लाह के बदर यूनिट का कमांडर है। अब तक, आईडीएफ ने हिज्बुल्लाह के चार टॉप कमांडर को मार गिराया है। इन चारों कमांडर को हिज्बुल्लाह का प्रमुख स्तंभ माना जाता था।

हिज्बुल्लाह के इतने लीडर्स को लगाया ठिकाने

इजराइली सेना ने हिज्बुल्लाह के जिन टॉप लीडर्स को मार गिराया है उनमें इब्राहिम अकील (ऑपरेशन हेड), मोहम्मद कबीसी (मिसाइल और रॉकेट यूनिट हेड), फौद शुक्र (हिज्बुल्लाह का सर्वोच्च कमांडर), अल कराकी (साउथ फ्रंट कमांडर) है। इसके अलावा आईडीएफ ने इसी समूह की दूसरी पंक्ति के विसम अल तवील (रादवां फोर्स कमांडर), अबू हसन समीर (रादवां फोर्स का ट्रेनिंग हेड), मोहम्मद हुसैन सरौर (एरियल कमांड कमांडर), सामी तालेब अब्दुल्लाह (नासेर यूनिट कमांडर) मोहम्मद नासेर (अजीज यूनिट कमांडर) को एयरस्ट्राइक से मार गिराया है। इसी के साथ इजराइली सेना ने हिज्बुल्लाह का जड़ से खात्मा कर दिया है।

Created On :   28 Sept 2024 3:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story