जंग पर विराम: पोलियो टीकाकरण के लिए इजरायल हमास गाजा में लड़ाई पर रोक लगाने पर सहमत

पोलियो टीकाकरण के लिए इजरायल हमास गाजा में लड़ाई पर रोक लगाने पर सहमत
  • तीन दिनों के लिए लड़ाई रोकने पर बनी सहमति
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अधिकारी ने दी जानकारी
  • पोलियो एक अत्यधिक संक्रामक वायरल बीमारी

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। पोलियो टीकाकरण अभियान के लिए इजरायल और हमास गाजा पट्टी में लड़ाई को तीन अलग-अलग क्षेत्रों में, तीन दिनों के लिए रोकने पर सहमत हुए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। समाचार एजेंसी यूनीवार्ता से मिली जानकारी के मुताबिक वेस्ट बैंक और गाजा के डब्ल्यूएचओ कार्यालय के प्रमुख रिक पीपरकोर्न ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में मीडिया से कहा कि गाजा में पोलियो टीकाकरण अभियान 1 सितंबर से शुरू होगा।

पोलियो टीकाकरण का यह अभियान करीब 6,40,000 बच्चों को लक्षित करता है, जिसमें जन्म से लेकर 10 वर्ष तक के हर बच्चे को टीके की दो खुराक दी जाना है। गाजा पट्टी में इस महीने की शुरुआत में 25 वर्षों में पोलियोवायरस संक्रमण का पहला केस दर्ज किया गया।

आपको बता दें पोलियो एक अत्यधिक संक्रामक वायरल बीमारी है जो मुख्य रूप से पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित करती है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, यह मुख्य रूप से फीको ओरल रूट यानि मल-मौखिक मार्ग के माध्यम से व्यक्ति-से-व्यक्ति में फैलता है या सामान्यतः दूषित पानी या भोजन के माध्यम से।

पीपरकोर्न के मुताबिक, समझौता स्थानीय समयानुसार सुबह 6 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच होने के लिए है, जो मध्य गाजा में लड़ाई में तीन दिन के विराम के साथ शुरू होगा, फिर दक्षिणी गाजा में एक और तीन दिवसीय विराम और उसके बाद उत्तरी गाजा में तीन दिवसीय विराम।

Created On :   30 Aug 2024 6:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story