जंग और व्यापार: ईरान ने इस्लामिक देशों से इजरायल के साथ आर्थिक सहयोग और व्यापार बंद करने का किया आग्रह

ईरान ने इस्लामिक देशों से इजरायल के साथ आर्थिक सहयोग और व्यापार बंद करने का किया आग्रह
  • ईरान के कार्यवाहक विदेश मंत्री अली बघेरी ने मुस्लिम देशों से अपील की
  • इस्लामिक देशों को इजरायल के साथ सहयोग बंद कर देना चाहिए-बघेरी
  • 7 अक्टूबर से गाजा पट्टी पर बमबारी जारी

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरान के कार्यवाहक विदेश मंत्री अली बघेरी ने बीते दिन शनिवार को कहा कि इस्लामिक देशों को इजरायल के साथ राजनीतिक एवं आर्थिक सहयोग बंद कर देना चाहिए और आयात का बहिष्कार करना चाहिए। यूनीवार्ता के मुताबिक विदेश मंत्री बघेरी ने सीएनएन तुर्क ब्रॉडकास्टर के साथ एक साक्षात्कार में कहा, "हमारी राय में इस्लामी देशों द्वारा की जाने वाली सबसे प्रभावी पहल इजरायली शासन के साथ राजनीतिक और आर्थिक सहयोग बंद करना और इसके साथ सभी आयात और निर्यात का बहिष्कार करना होगा।

आपको बता दें ये कोई पहला मौका नहीं जब किसी ईरानी नेता ने मुस्लिम देशों से इजरायल के साथ व्यापार बंद करने का आग्रह किया है। इससे पहले भी बीते साल के अंतिम महीनों में ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने मुस्लिम देशों से आग्रह किया कि वे इजरायल के साथ तेल निर्यात सहित व्यापार बंद कर दें, क्योंकि घातक हमास हमलों के बाद से इजरायल ने गाजा पर बमबारी की है। इजरायली अधिकारियों के मुताबिक, 7 अक्टूबर को हमास के बंदूकधारियों द्वारा सीमा पार से किए गए हमले के बाद से इजरायल गाजा पट्टी पर बमबारी कर रहा है, जिसमें हजारों लोगों की मौत हो गई। जिनमें महिलाओं और बच्चे भी शामिल हैं।

तब उन्होंने कहा था कि मुस्लिम देशों को ज़ायोनी शासन (इज़राइल) के साथ आर्थिक सहयोग और व्यापार नहीं करना चाहिए। यहीं नहीं उन्होंने तेल और खाद्य निर्यात पर रोक लगाने का आह्वान किया। साथ ही खामेनेई ने ब्रिटेन, फ्रांस और संयुक्त राज्य अमेरिका का नाम लेते हुए फिलिस्तीन के खिलाफ खड़े होने वाली पश्चिमी सरकारों की आलोचना की। तब खामेनेई ने कहा मुस्लिम जगत को यह नहीं भूलना चाहिए कि गाजा की आबादी पर कौन दबाव डाल रहा है। यह सिर्फ ज़ायोनी शासन का मामला नहीं है।

Created On :   9 Jun 2024 6:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story