गाजा में युद्ध विराम की वार्ता: अमेरिका, कतर और मिस्र के निमंत्रण को हमास ने किया अस्वीकार

अमेरिका, कतर और मिस्र के निमंत्रण को हमास ने किया अस्वीकार
  • 15 अगस्त की वार्ता में शामिल होने से किया इनकार
  • समझौते पर अंतिम प्रस्ताव पेश को तैयार तीन देश के नेता
  • बंधकों की रिहाई के बदले युद्ध विराम

डिजिटल डेस्क, गाजा। गाजा पट्टी में युद्ध वार्ता के लिए हमास ने अमेरिका,कतर और मिस्त्र के निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया है। इसके जवाब में इजरायल के एक अधिकारी ने कहा कि अगर हमास वार्ता में शामिल नहीं होता है,तो गाजा में उनकी सेना खत्म करना हम जारी रखेंगे।आपको बता दें इजरायल के साथ ये वार्ता 15 अगस्त को होनी है। तीनों देशों के नेताओं ने कहा था कि वे किसी समझौते पर पहुंचने के लिए अंतिम प्रस्ताव पेश करने के लिए तैयार हैं।

यूनीवार्ता ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की खबर के हवाले से कहा हमास ने इजरायल के साथ वार्ता के लिए मध्यस्थता कर रहे देशों से कहा है कि वे गाजा पट्टी में युद्ध विराम की योजना पेश करें, जिस पर जुलाई में आंदोलन द्वारा सहमति व्यक्त की गई थी, बजाय इसके कि वे नई वार्ता शुरू करें। एजेंसी के मुताबिक, हमास ने 02 जुलाई को आंदोलन द्वारा सहमत दस्तावेज़ के कार्यान्वयन की मांग की और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के दृष्टिकोण पर आधारित है। जुलाई में, इजरायल और हमास ने बंधकों की रिहाई के बदले में गाजा पट्टी में युद्ध विराम पर मध्यस्थों के माध्यम से बातचीत फिर से शुरू की।

यूनीवार्ता ने यह जानकारी एक्सियोस पोर्टल रिपोर्ट में हमास के बयान का हवाला देते हुए लिखी है।इससे पहले, मिस्र, कतर और अमेरिका ने इजरायल और हमास से 14-15 अगस्त को युद्ध विराम की शर्तों पर चर्चा फिर से शुरू करने का आह्वान किया था।

एक्सियोस रिपोर्ट के अनुसार हमास ने वार्ता से पीछे हटने के लिए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा हाल ही में पेश की गई नई शर्तों, हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हनीयेह की हत्या और गाजा पट्टी पर इजरायल के नवीनतम हमलों का हवाला दिया है। एक्सियोस रिपोर्ट के मुताबिक इस वार्ता में शामिल एक वरिष्ठ इजरायली अधिकारी ने कहा अगर हमास वार्ता की मेज पर नहीं आएगा, तो हम गाजा में उनकी सेना को खत्म करना जारी रखेंगे।

Created On :   12 Aug 2024 4:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story