रूस-यूक्रेन वॉर: अमेरिकी 'जेएएसएसएम मिसाइल' से रूस पर मौत बरसाएगा यूक्रेन, पोल्टवा हमले का बदला लेने की बड़ी तैयारी

अमेरिकी जेएएसएसएम मिसाइल से रूस पर मौत बरसाएगा यूक्रेन, पोल्टवा हमले का बदला लेने की बड़ी तैयारी
  • अमेरिका देने वाला है यूक्रेन को लंबी दूरी वाले क्रूज मिसाइलें
  • पोल्टवा शहर में रूस के हमले से 51 की मौत
  • बेहद घातक हैं यह जेएएसएसएम मिसाइलें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रूस-यूक्रेन संघर्ष के बीच अमेरिका ने यूक्रेन को हवा से सतह पर मार करने वाली स्टैंडऑफ मिसाइलें (जेएएसएसएम) प्रदान करने के लिए एक समझौते के करीब है जो रूस में गहराई तक पहुंच हमला करने में सक्षम हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका ने यूक्रेन को लंबी दूरी की क्रूज मिसाइलें देने का फैसला किया है। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि अमेरिकी सेना के पूर्व कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल बेन होजेस ने अमेरिका के इस फैसले का सहमति जताई। जनरल होजेस काफी समय से यूक्रेन को लंबी दूरी की मारक क्षमता वाले हथियार देने की मांग कर रहे थे।

अमेरिका के पूर्व कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल बेन होजेस कहा, "यह काम पहले ही हो जाना चाहिए था। यूक्रेन लगातार अमेरिका और तमाम पश्चिमी देशों से लंबी दूरी की मारक क्षमता वाले हथियार रूस के खिलाफ इस्तेमाल करने की इजाजत मांगता रहै है लेकिन अमेरिका को डर है कि रूस पर पश्चिमी देशों के हथियार के इस्तेमाल से कहीं संघर्ष और न बढ़ जाए और विश्व युद्ध न छिड़ जाए।"

जानिए क्या है जेएएसएसएम मिसाइल

जेएएसएसएम मिसाइल हवा से लॉन्च की जाने वाली क्रूज मिसाइल है जोकि एफ-16 जैसे लड़ाकू विमानों के जरिए हवा से लॉन्च की जाती है और जमीन पर अपने टारगेट को मार गिराती है। इन क्रूज मिसाइलों की रेंज 530 किलोमीटर से 925 किलोमीटर तक की हैं। साथ ही इनमें जीपीएस सिस्टम भी लगा होता है जिससे इसे अपने टारगेट तक पहुंचने में मदद मिलती है।

450 किलोग्राम वजनी यह मिसाइलें 109 किलोग्राम तक विस्फोटक ले जा सकती हैं। एक जेएएसएसएम मिसाइल की कीमत 30 लाख डॉलर है। बता दें यह मिसाइल अपने दुश्मन की पहचान कर धरती के 79 फीट अंदर तक घुस सकती है। इन मिसाइलों में एक और खास खूबी होती है जिससे की रडार पर इन्हें डिटेक्ट कर पाना भी काफी मुश्किल होता है।

रूस के हमले से 51 की मौत

बीते मंगलवार को यूक्रेन के पोल्टवा शहर के एक मिलिट्री इंस्टीट्यूट पर रूस के दो बैलिस्टिक मिसाइलों के हमले में तकरीबन 51 लोगों की जाने चली गई साथ ही धमाके में 271 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर हमले की जानकारी देते हुए यूक्रेनी राष्ट्रपती वोलोडिमीर जेलेंस्की ने कहा कि हमले में मिलिट्री कम्युनिकेशन इंस्टीट्यूट की बिल्डिंग को काफी नुकसान पहुंचा है। साथ ही उन्होंने बिल्डिंग के मलबे में और भी लोगों के फंसे होने की आशंका जताई और उन्हें रेस्क्यू करने का आदेश जारी किया।

Created On :   4 Sept 2024 12:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story