फैक्ट चेक: विनेश फोगाट का हरियाणा की जुलाना सीट से हारने का दावा, पोस्ट भ्रामक दावे के साथ वायरल

विनेश फोगाट का हरियाणा की जुलाना सीट से हारने का दावा, पोस्ट भ्रामक दावे के साथ वायरल
  • हरियाणा चुनाव में पहलवान विनेश के हारने का पोस्ट वायरल
  • जुलाना सीट से कांग्रेस की ओर से लड़ी थीं फोगाट
  • चुनाव आयोग की वेबसाइट के जरिए सामने आई सच्चाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों का एलान 8 अक्टूबर को हो चुका है। इस बार जुलाना सीट से कांग्रेस ने पूर्व ओलंपियन विनेश फोगाट पर भरोसा जताकर चुनावी मैदान में उतारा था। राजनीतिक गलियारों से लेकर आम आदमी तक जुलाना सीट काफी ज्यादा चर्चा में रही थी। हरियाणा चुनाव का रिजल्ट आने के बाद विनेश फोगाट और उनकी सीट जुलाना के नाम पर एक पोस्ट सोशली मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि विनेश जुलाना सीट से हार गईं हैं।

यह भी पढ़े -गाजियाबाद में पुलिसकर्मी से मारपीट करती हुई महिला की सालों पुरानी वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

क्या हो रहा है वायरल?

‘निडर’ नामक फेसबुक यूजर ने विनेश फोगाट से जुड़ा एक पोस्ट शेयर कर लिखा- हरियाणा वालों देश की बट्टी को हरवा कर ठीक न किया तमने य्यू। खाप गोल्ड मेडलिस्ट का इतना वड्डा अपमान।

यह भी पढ़े -फिल्म ‘मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे’ से जुड़ी तस्वीर रानी मुखर्जी के नाम पर झूठे दावे के साथ वायरल

क्या है वायरल पोस्ट के पीछे की सच्चाई?

वायरल पोस्ट की सच्चाई पता लगाने के लिए हमने सबसे पहले इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट चेक की। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, हरियाणा की जुलाना सीट से कांग्रेस प्रत्याशी विनेश फोगाट नें जीत दर्ज की है। उन्हें भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार योगेश कुमार को 6015 वोटों से मात दी है। फोगाट को लोगों ने कुल 65080 मत दिए हैं।

इतना ही नहीं बल्कि हमें दैनिक जागरण के जींद संस्करण की एक खबर मिली जिसमें साफ-साफ लिखा है कि विनेश फोगाट जुलाना सीट से जीती हैं।

मालूम हो कि, इस साल के चुनाव जीतकर भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा में हैट्रिग बना ली है। वहीं, कांग्रेस का वनवास जारी रहेगा। राज्य की कुल 90 सीटों पर 5 अक्टूबर को मतदान हुआ था जिसके नतीजे 8 अक्टूबर को आए थे। बीजेपी ने 48 सीट जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल की ही। दूसरी ओर कांग्रेस के खाते में 37 सीटें आई हैं। इससे यह साफ होता है कि विनेश फोगाट के नाम पर वायरल पोस्ट का दावा झूठा है।

यह भी पढ़े -ट्रेन की खिड़कियों के कांच तोड़ने का सालों पुराना वीडियो सांप्रदायिक दावों के साथ वायरल, रिवर्स सर्च में आई असल बात सामने

Created On :   10 Oct 2024 9:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story