फैक्ट चेक: कर्नाटक में गणेश पूजा पर रोक लगने का दावा, रिवर्स सर्च में आई असल बात सामने

कर्नाटक में गणेश पूजा पर रोक लगने का दावा, रिवर्स सर्च में आई असल बात सामने
  • भगवान गणेश को पुलिस वैन में रखते हुए पुलिसकर्मी की तस्वीरें वायरल
  • कर्नाटक में प्रदर्श के दौरान लाई गई 1 फुट लंबी प्रतिमा
  • जानें पूरी सच्चाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर भगवान गणेश की तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही हैं। पोटोज में गणपति बप्पा को एक पुलिस वैन में देखा जा सकता है। लोगों यही तस्वीरें शेयर कर ये दावा कर रहे हैं कि कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने गणेश पूजा पर बैन लगा दिया है। आपको बता दें, 11 सितंबर को कर्नाटक के मांड्या में गणेश विसर्जन के दौरान हुई हिंसा के चलते पुलिस ने करीब 52 लोगों को अरेस्ट किया है। इसी बीच बप्पा की तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही हैं जिसमें पुलिस उन्हें पुलिस वैन में ले जाती हुई नजर आती है।

यह भी पढ़े -राहुल गांधी का अधूरा वीडियो वायरल कर हिंदुओं के खिलाफ भड़काऊ बयान देने का दावा, रिवर्स सर्च में पता चला सच

क्यो हो रहा है वायरल?

'भाई जी' नामक फेसबुक यूजर ने वायरल तस्वीरें शेयर कर लिखा- इस दृश्य से मन काफी व्यथित हुआ। कर्नाटक पुलिस द्वारा गणेश चतुर्थी के बाद विषर्जन के लिए जाते समय में भक्तो को रोकने के लिए पुलिस ने गणेश जी के मूर्ति को ही हिरासत में ले लिया और अपमान की भावना से गणेश जी के मूर्ति को पुलिस वैन में बिठाकर मुजरिमों जैसा गिरफ्तार करके ले जाया गया। देखो हिन्दुओं तुम्ही ने कांग्रेस जैसे भगवान और हिन्दू विरोधी पार्टी को वोट दिया था, देखो आज वो दृश्य भी देखने को मिला जो हम कभी कल्पना भी नहीं कर सकते। हाथ जोड़के विनती है की मत करो ऐसे संगठन का समर्थन जिससे तुम्हारा देश और धर्म दोनो समाप्त हो जाए।

यह भी पढ़े -दिल्ली में 11 सितंबर को बुलाई चंद्रशेखर आजाद की महारैली का नहीं है वायरल वीडियो, जानें सच

क्या है पोस्ट के पीछे की सच्चाई?

पोस्ट के पीछे की सच्चाई पता लगाने के लिए हमने रिवर्स सर्च किया। हमें वायरल पोस्ट से जुड़ी कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये घटना कर्नाटक के बेंगलुरू के टाउन हॉल की है जहां लोग बिना इजाजत के प्रदर्शन करने पहुंचे थे। जानकारी के अनुसार 13 सितंबर की इस घटना में एक शख्स एक फुट लंबी गणेश जी की प्रतिमा लेकर आ गया था। इसी दौरान एक पुलिस अफसर ने भगवान की प्रमिमा वैन में रखी थी।

हमें पत्रकार यासिर मुश्ताक का 13 सितंबर का एक एक्स पोस्ट मिला जिसमें घटना से जुड़ी जानकारी दी गई थी। उन्होंने घटना की वीडियो और तस्वीरें शेयर कर लिखा- बेंगलुरु में मांड्या हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हिंदू संगठनों के सदस्य अपने साथ गणेश जी की मूर्ति भी लेकर आए थे। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया और गणपति जी की मूर्ति ले ली।

हमें कर्नाटक में गणेश पूजा पर रोक लगने से जुड़ी कोई भी रिपोर्ट नहीं मिली। इससे ये साफ होता है कि वायरल पोस्ट के साथ जो दावा किया जा रहा है वो पूरी तरह से फर्जी और झूठा है। कर्नाटक में गणेश पूजा पर कोई रोक नहीं लगाई गई है।

Created On :   15 Sept 2024 11:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story