फैक्ट चेक: रेलवे पटरी के बीच पत्थर रखते हुए शख्स की AI जनरेटेड फोटो वायरल, एआई टूल के जरिए पता चली सच्चाई

रेलवे पटरी के बीच पत्थर रखते हुए शख्स की AI जनरेटेड फोटो वायरल, एआई टूल के जरिए पता चली सच्चाई
  • सफेद कुर्ता और टोपी पहने शख्स की फोटो वायरल
  • ट्रेन का एक्सिडेंट करने का दावा
  • फोटो असली नहीं बल्कि बनाई गई एआई की मदद से

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक शख्स को बड़ा सा पत्थर लिए रेलवे ट्रैक के बीच देखा जा सकता है। फोटो में शख्स सफेद रंग का कुर्ता और टोपी में नजर आ रहा है। लोग इस फोटो को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर यह दावा कर रहे हैं कि फोटो में दिख रहा शख्स ट्रेन का एक्सीडेंट कराने के लिए पत्थर रख रहा है। आपको बता दें, रिवर्स सर्च करने पर हमें दावे से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली है।

यह भी पढ़े -मुस्लिम युवक के गैस सिलेंडर से हिंदू सहकर्मी की जान लेने का वीडियो वायरल, जानें क्या है सच्चाई

क्या हो रहा है वायरल?

कौशल गौड़ा नामक एक फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट 9 सितंबर 2024 को शेयर कर ये दावा किया कि- बनाओ तुम नई-नई रेल लाइन, चलाओ तुम तेजस और वंदेभारत, यदि तुम निर्माण करना जानते हो तो विध्वंस करने में हमारी महारत है, तोड़ने-फोड़ने, जलाने-लूटने का 1400 वर्ष का अनुभव है, हमारी शांतिप्रिय कौम को। आपका प्रिय अभ्दुल भाई’जान।

यह भी पढ़े -पाकिस्तान में रेलवे ट्रैक से छेड़छाड़ की वीडियो को भारत का बता कर किया जा रहा वायरल, रिवर्स सर्च में पता चली सच्चाई

क्या है वायरल पोस्ट के पीछे की सच्चाई?

वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने इसके बारे में जानकारी इकट्ठा की। इसके लिए सबसे पहले हमने इसे रिवर्स सर्च किया पर वायरल पोस्ट से जुड़ी कोई भी रिपोर्ट नहीं मिली। पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने इस फोटो को AI टूल टूल हाइव मोडरेशन पर सर्च किया। इससे ये पता चला कि वायरल हो रही फोटो रियल नहीं बल्कि एआई जनरेटेड है। टूल ने फोटो को 99 परसेंट एआई जनरेटेड बताया।

हमने फोस्ट की सच्चाई पता लगाने के लिए एक और एआई टूल की मदद से सर्च किया। यहां फोटो अपलोड करने के बाद जैसे ही सर्च किया तो इसमें भी फोटो को AI जनरेटेड बताया गया।

इससे ये साफ होता है कि वायरल हो रही फोटो रियल नहीं बल्कि एआई की मदद से बनाई गई है।

यह भी पढ़े -कोलकाता रेप-हत्या कांड से जोड़कर किया जा रहा वीडियो वायरल, जानें क्या है क्लिप के पीछे की भावुक सच्चाई

Created On :   12 Sept 2024 11:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story